Home » Informal Letters » कर्ज़े (लोन/ उधार) के लिए अपने रिश्तेदार को पत्र लिखें – Letter To A Relative Asking For A Loan And Explaining Why You Need The Money in Hindi

कर्ज़े (लोन/ उधार) के लिए अपने रिश्तेदार को पत्र लिखें – Letter To A Relative Asking For A Loan And Explaining Why You Need The Money in Hindi

दिनांक: __ /__ / ____ (तारीख)
से,
___________ (नाम),
___________ (पता)
प्रिय ___________ (नाम),
मुझे उम्मीद है कि वहां सब कुछ ठीक है, यहां सब कुछ ठीक है। मैं भी बहुत अच्छा कर रहा हूं।
मैं यह पत्र ऋण के संबंध में आपसे राय लेने के लिए लिख रहा हूं। मैं स्टडी लोन लेना चाहता हूं। आप अच्छी तरह जानते हैं कि मैं विदेश में पढ़ने की योजना बना रहा हूं। और चूंकि आप पहले से ही वहां हैं, मैंने सोचा कि ऋण के बारे में पूछने के लिए आप सबसे अच्छे होंगे। चूंकि मुझे अभी भी अपना पाठ्यक्रम चुनना बाकी है, मुझे उसी के बारे में संदेह है। अगर मैं दो साल का कोर्स करता हूं, तो मुझे INR में लगभग 22 से 30 लाख का खर्च आएगा, और अगर मैं एक साल के कोर्स की योजना बनाऊं तो इसकी कीमत मुझे लगभग 15 लाख होगी।
तो जाहिर है, मुझे कुछ कर्ज लेना है। मैं दोनों तरह से कर्ज लेने की योजना बना रहा हूं। मुझे ऋण और विषयों पर भी आपकी राय चाहिए थी। किसी भी ऋण के लिए जाने का सबसे अच्छा तरीका कौन सा है? और मैं यह भी जानना चाहता हूं कि इसमें कितना समय लगेगा? कागजी कार्रवाई के अलावा अन्य ऋणों के संबंध में मुझे किन आंतरिक प्रक्रियाओं का पालन करना चाहिए?
मुझे अपने सभी दृष्टिकोण बताएं और मुझे प्रक्रियाओं और पाठ्यक्रमों के बारे में क्या पता होना चाहिए। मुझे वापस लिखो, मैं इंतज़ार करूँगा।
आपका ____________ (प्यार से / सच में),
_____________ (नाम),
_____________ (हस्ताक्षर)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *