Home » Informal Letters » अपने छोटे भाई को सलाह देते हुए एक पत्र लिखिए – Write a Letter to Your Younger Brother Giving Him a Piece of Advice in Hindi

अपने छोटे भाई को सलाह देते हुए एक पत्र लिखिए – Write a Letter to Your Younger Brother Giving Him a Piece of Advice in Hindi

दिनांक: __ /__ /____ (तारीख)
से,
_______________ (नाम),
__________ (पता)
प्रिय _________ (छोटे भाई का नाम),
आशा है कि यह आपको अच्छे स्वास्थ्य में मिलेगा भाई।
मैं यह पत्र जीवन और भविष्य के कुछ महत्वपूर्ण कारकों पर प्रकाश डालने के लिए लिख रहा हूं। मैं बहुत गंभीर और दृढ़ निश्चयी लग सकता हूं, या शायद नहीं, लेकिन यह आपके अपने भले के लिए है। आपको बस इतना ही बता दूं कि आप जब भी कोई काम करें तो उस काम को बेहद सावधानी और गंभीरता से करना होता है। तभी आप सही रास्तों का पता लगा पाएंगे।
मैं यह पत्र विशेष रूप से यह सुनिश्चित करने के लिए लिख रहा हूं कि आप अकेले शिक्षा के पथ पर न भटकें। हां, यह सच है कि, आप जो भी विषय चुनना चाहते हैं, उसे चुनने के लिए आप स्वतंत्र हैं, आपको केवल इस बात का ध्यान रखना है कि आप इस विषय में उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए कितना प्रयास और समर्पण करते हैं। कृपया सुनिश्चित करें, कि आप किशोर जीवन के प्रलोभनों में न पड़ें। मुझे पता है कि आप बड़े हो रहे हैं और आपको मज़े करने की ज़रूरत है। यह आपको हताश समय में उत्साहित करेगा। लेकिन कृपया समझें, आपका शिक्षा जीवन आपके मस्ती भरे समय से बहुत अलग होना चाहिए।
आपको पता होना चाहिए कि कब और कैसे अपना समय चुनना और विभाजित करना है। आप काफी बुद्धिमान हैं और आप जानते हैं कि आपके लिए सबसे अच्छा क्या है। लेकिन मैं सिर्फ तुम्हारे लिए चिंतित था, इसलिए मैंने सोचा कि मैं इसे तुम्हें लिखूंगा।
आशा है कि आप इसे उपयोगी पाएंगे, ध्यान रखें।
आपको शुभकामनाएं, जल्द ही आपसे सुनने की उम्मीद है।
आपका ___________ (वास्तव में / प्यार से),
______________ (नाम),
_______ (हस्ताक्षर)

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *