Home » Letter To The Editor

Letter To The Editor

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम के बारे में संपादक को पत्र – Write a Letter to the Editor About Rising Prices of Petrol and Diesel in Hindi

सेवा में,
संपादक,
________ (प्रकाशन कंपनी का नाम),
________ (प्रकाशन कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम
महोदय/महोदया,
मैं आपके प्रतिष्ठित समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से अधिकारियों का ध्यान पेट्रोल और डीजल में वृद्धि की ओर आकर्षित करना चाहता हूं।
डीजल और पेट्रोल के दाम तेजी से बढ़ते जा रहे हैं और इससे आम आदमी की जेब पर असर पड़ा है. परिवहन और यात्रा का खर्च काफी हद तक बढ़ गया है जो बहुत से लोगों के लिए चिंता का विषय बन रहा है। डीजल और पेट्रोल की कीमतों में बढ़ोतरी से दैनिक आवश्यक वस्तुओं और आजीविका की वस्तुओं की कीमतों में भी वृद्धि हुई, जिसका मासिक बजट प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से प्रभावित हुआ। _______ (अपनी बात का उल्लेख करें)
मुझे विश्वास है कि आप इस जानकारी को जारी करने के लिए अपने समाचार पत्र का एक कॉलम देने पर विचार करेंगे ताकि यह इस देश के उच्च अधिकारियों और नागरिकों तक पहुंचे।
भवदीय
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

लापरवाह ड्राइविंग के बारे में संपादक को पत्र लिखें – Write a Letter to the Editor About Reckless Driving in Hindi

(प्रेषक का विवरण)
________
________
________
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
सेवा में,
संपादक,
________ (प्रकाशन कंपनी का नाम),
________ (प्रकाशन कंपनी का पता)
विषय: लापरवाह ड्राइविंग
महोदय/महोदया,
मैं आपके प्रतिष्ठित समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से लापरवाह ड्राइविंग के बढ़ते मामलों की ओर आवश्यक अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं।
लोग आजकल लापरवाही से वाहन चलाने लगे हैं और इस वजह से हादसों में होने वाली मौतों में भी इजाफा हुआ है। यह राहगीरों और राहगीरों के लिए खतरा बन गया है। लोगों को यह ध्यान रखना चाहिए कि देर न करना ही बेहतर है क्योंकि गंतव्यों तक पहुँचने की यह जल्दी ___________ (विवरण का उल्लेख करें) के संदर्भ में एक बड़ी लागत का कारण बन सकती है। _______ (अपनी बात का उल्लेख करें)।
मुझे विश्वास है कि आप मुझे लोगों में ध्यान और जागरूकता फैलाने का मौका देंगे। मैं आपकी तरह के समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा।
भवदीय
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

पार्क के खराब रखरखाव के लिए संपादक को पत्र – Letter to the Editor for Poor Maintenance of Park in Hindi

सेवा में,
संपादक,
_________ (प्रकाशक का नाम),
_________ (पता),
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
_________ (पता),
आदरणीय महोदय/महोदया,
आपके समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से, मैं संबंधित सरकारी निकायों का ध्यान अपने इलाके में पार्क की खराब स्थिति की ओर आकर्षित करना चाहता हूं।
मैं यह पत्र पार्क ___________ (पार्क का नाम) की खराब स्थिति के बारे में लिख रहा हूं जो _________ (स्थान / सेक्टर) के क्षेत्र में आता है। स्थानीय अधिकारियों ने इस जगह की पूरी तरह से उपेक्षा की है और इसे हमारे लिए चिंता का विषय बना दिया है। हमारे मोहल्ले के बच्चों को खेलने के लिए जगह नहीं मिल पा रही है, क्योंकि झाड़ियों का रख-रखाव नहीं होने से बढ़ गई है। साथ ही पार्क की लंबे समय से सफाई नहीं की गई है। पार्क ______ नहीं है (आवारा जानवरों के खिलाफ कसकर पानी पिलाया / सुरक्षित) जो अंततः एक गड़बड़ी पैदा कर रहा है और इंगित करता है कि इसकी ठीक से देखभाल नहीं की जाती है। __________ (घटनाओं के साथ यहां अपनी सभी चिंताओं का उल्लेख करें)।
इसलिए, मैं संबंधित अधिकारियों से अनुरोध करूंगा कि वे इस मुद्दे को देखें और कुछ पर्याप्त कार्रवाई करके मदद करें।
यदि आप इसे अपने सम्मानित समाचार पत्र में प्रकाशित कर सकें तो मैं आपका बहुत आभारी रहूंगा।
आपको धन्यवाद,
आपका ____________ (ईमानदारी से / विश्वासपूर्वक),
_____________ (नाम),
_____________ (संपर्क विवरण),
_____________ (हस्ताक्षर)

बंदरों के बढ़ते खतरे के बारे में संपादक को पत्र – Letter to the Editor About Increasing Monkey Menace in Hindi

(प्रेषक का पता)
__________
__________
__________
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
संपादक,
_________ (पता)
विषय : बढ़ते बंदरों की समस्या
महोदय/महोदया,
आपके समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से, मैं पिछले _____ (सप्ताह/महीने) से हमारे समाज द्वारा सामना की जा रही बंदर-खतरे की समस्या की ओर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। वे हर जगह हैं जिनकी आप कल्पना कर सकते हैं – दीवारों, बालकनियों, खिड़कियों, छत आदि पर और वे _____ (रेत के बर्तन / पौधे को तोड़ते हैं / कपड़े फाड़ते हैं / कोई अन्य मुद्दा) और एक बार उन्होंने एक घर में घुसने और लूटने की हिम्मत भी की। सभी फलों और सब्जियों को बंद कर दें।
छोटे बच्चे उनकी दृष्टि से भयभीत हो जाते हैं क्योंकि बंदर उनके हाथों से ______ (भोजन/चिप्स/पेय पदार्थ) चुरा लेते हैं। वे एक बार किसी के _____ (बैग/पैकेट/कोई अन्य) से छीन लेते थे, जब वे एक ____ (सोसाइटी गार्ड/स्थानीय विक्रेता/निवासी) को भी काट लेते थे और हमें उसे डॉक्टर के पास ले जाना पड़ता था।
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि इस मामले को तुरंत देखें और उन्हें समाज से दूर करने के लिए आवश्यक कार्रवाई करें।
भवदीय,
____________

इलाके में पानी की कमी के लिए संपादक को पत्र – Letter to the Editor for Water Scarcity in Your Locality in Hindi

(प्रेषक का पता)
__________
__________
__________
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
संपादक,
___________ (पता)
विषय: पानी की कमी की समस्या
महोदय/महोदया,
मैं आपके समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से पानी की कमी की समस्या की ओर अधिकारियों का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूं। मैं ऊपर दिए गए पते का निवासी हूं और हमारा समाज पानी की कमी की समस्या से जूझ रहा है।
हम पिछले ___(दिनों/महीनों) से इस समस्या का सामना कर रहे हैं। पानी की आपूर्ति _____ (जल आपूर्ति अवधि) एक दिन और अनियमित अंतराल पर की जा रही है। चूंकि इसके लिए कोई निश्चित समय नहीं है, इसलिए हमें बहुत सारी समस्याओं और असुविधाओं का सामना करना पड़ रहा है। यह ______ (गर्मी) के मौसम का चरम है और पानी की मांग बढ़ रही है। जल्द ही घर के कामों के लिए पर्याप्त पानी नहीं होगा।
हमने पहले ही अपनी शिकायत संबंधित विभाग में रख दी है और उन्होंने अभी तक कोई जवाब नहीं दिया है। रहवासी अब बेहाल हो रहे हैं। मैं अधिकारियों से अनुरोध करता हूं कि वे त्वरित कार्रवाई करें और समस्या का समाधान होने तक पानी की टंकी भेजने जैसे विकल्प का चयन करें।
आपको धन्यवाद
आपका ईमानदारी से
____________

बाल श्रम की समस्या के लिए संपादक को पत्र – Letter to the Editor for Child Labour in Hindi

(प्रेषक का पता)
__________
__________
__________
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
संपादक
___________ (पता)
विषय: बाल श्रम की समस्या
महोदय/महोदया,
मैं आपके समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से अधिकारियों का ध्यान लगातार सामाजिक बुराई, बाल श्रम की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। बाल श्रम बच्चों का शोषण है। बचपन बड़े होने का एक अनिवार्य हिस्सा है। बच्चों के लिए यह सबसे यादगार समय होता है लेकिन दुर्भाग्य से कुछ बच्चों को जबरदस्ती काम करना पड़ता है।
इसका प्रमुख कारण गरीबी और बेरोजगारी है। बच्चों को रोजी-रोटी कमाने के लिए स्कूल के बजाय काम पर भेजा जाता है। वे उनका बचपन चुराते हैं और उन्हें वित्तीय सहायता के रूप में तलाशते हैं। इतना ही नहीं बल्कि यह उन पर मानसिक, शारीरिक और भावनात्मक रूप से भी प्रभाव छोड़ता है।
मैं आपके सम्मानित दैनिक के कॉलम के माध्यम से सरकार से अनुरोध करना चाहता हूं कि बाल श्रम को समाप्त करने और लोगों में जागरूकता पैदा करने की दिशा में कुछ प्रभावी कदम उठाएं। सरकार को इस संबंध में कानूनों को प्रभावी ढंग से लागू करना चाहिए और नियोक्ताओं को दंडित करना चाहिए।
आपको धन्यवाद
आपका वास्तव
में _________

वायु प्रदूषण के बारे में संपादक को पत्र – Letter to Newspaper Editor Complaining About Air Pollution in Hindi

से,
___________ (पता),
___________ (शहर),
___________ (पिन कोड)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
संपादक,
___________ (समाचार पत्र का नाम),
___________ (पता),
___________ (शहर)
विषय: हवा की गुणवत्ता के संबंध में शिकायत
सर/मैडम
आपके प्रतिष्ठित समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से, मैं अधिकारियों का ध्यान हवा की खराब गुणवत्ता और अशुद्धता की ओर आकर्षित करना चाहता हूं। शायद ही कोई दिन ऐसा जाता हो जब लोग इस अस्वास्थ्यकर हवा से बच जाते हों। यह बच्चों, वयस्कों और बुजुर्गों के लिए स्वस्थ वातावरण नहीं है।
हवा में मौजूद ये अशुद्ध तत्व फलों और सब्जियों पर बैठ जाते हैं और उनकी गुणवत्ता खराब कर देते हैं। अगर कोई उन खाद्य पदार्थों को बिना धोए खा लेता है तो स्वास्थ्य संबंधी गंभीर समस्याएं हो सकती हैं। बारिश होने पर यह प्रदूषित हवा अम्लीय वर्षा में बदल जाती है और नदियों, झीलों और आवारा जानवरों के लिए हानिकारक होती है। यह पानी के पाइप को खराब करता है और मिट्टी की गुणवत्ता को भी खराब करता है। ऐसे माहौल में फेफड़ों के कैंसर और सांस की बीमारियों के मरीजों के लिए सांस लेना बहुत मुश्किल हो जाता है।
यह वायु प्रदूषण बड़े कारखानों से निकलने वाले घने धुएं के कारण होता है और ये गैसें प्रकृति में जहरीली होती हैं। यह शुद्ध हवा के साथ मिलकर उसे प्रदूषित करता है। फैक्ट्री मालिकों को अपने कार्यों की जिम्मेदारी लेनी चाहिए।
मैं एतद्द्वारा अधिकारियों से अनुरोध करता हूं कि वे एक स्थायी तरीके से काम करके पर्यावरण की जिम्मेदारी लेने के लिए _______ (विवरण) को दंडित करने के लिए तत्काल कदम उठाएं और एक सख्त कानून पारित करें। इससे सभी को सकारात्मक रूप से राहत मिलेगी।
मुझे उम्मीद है कि मेरी आवाज अधिकारियों तक पहुंचेगी और जल्द ही आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।
धन्यवाद,
आपका सच में
____________ (नाम)

डेंगू और मलेरिया विषय पर संपादक को पत्र – Letter to the Editor on the Topic Dengue and Malaria in Hindi

से,
___________ (नाम),
___________ (पता),

दिनांक: __________ (तारीख),

सेवा में,
संपादक,
____________ (समाचार पत्र का नाम),
____________ (पता),

विषय- मलेरिया जागरूकता

आदरणीय महोदय,
मैं आपको _________ (क्षेत्र) में बारिश के बाद जलभराव के कारण अस्वच्छ स्थिति के एक गंभीर मुद्दे पर अपनी गंभीर चिंता और व्यथा व्यक्त करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं।

___________ (हमारा इलाका) गंदगी, कचरे के ढेर, टूटी सड़कों, बहते हुए सीवेज, रुके हुए पानी और गंध का एक वास्तविक नरक है। नतीजतन, मलेरिया, डेंगू और वायरल बुखार पतझड़ के मौसम की शुरुआत में काफी बड़े पैमाने पर होते हैं। इन घातक बीमारियों के प्रकोप ने हमारे इलाके में पहले से ही भारी तबाही मच रखी है।

_________ (प्राधिकारी) की अक्षमता इतनी निराशाजनक है; बार-बार अनुरोध, रिमाइंडर और शिकायतों के बावजूद कोई कार्रवाई नहीं की गई है। यह बुखार और बीमारियाँ मानव जाति के लिए अत्यधिक घातक होने के कारण, बच्चे इनके आसान
शिकार होते हैं। लक्षण अपने आप में इतने विनाशकारी होते हैं कि लक्ष्य प्राप्ति में बाधक बनते जा रहे हैं। शरीर में दर्द, उतार-चढ़ाव तेज बुखार, कंप कंपी, बेचैनी जैसे पारदर्शी लक्षण अप्रिय हैं। मैं लोगों से अपील करूंगा कि वे इन्हें हल्के में न लें और जल्द से जल्द उचित जांच कराएं।

आपके समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से मैं जनता के साथ-साथ अधिकारियों से भी अनुरोध करना चाहता हूँ कि वे जल्द से जल्द नियमित और आवश्यक कार्रवाई करें।

धन्यवाद,
__________ (नाम)
__________ (संपर्क नंबर)

जंक फूड की समस्या के लिए संपादक को पत्र – Letter to the Editor for Problems of Junk Food in Hindi

से,
__________ (नाम),
__________ (पता)

दिनांक: __/__/_____ (तारीख)

सेवा में,

संपादक,
_________ (समाचार पत्र का नाम),
_________ (पता),

विषय: जंक फूड की समस्या के बारे में

आदरणीय महोदय/महोदया,

मैं आपके सम्मानित समाचार पत्र का नियमित पाठक हूं और इसके माध्यम से जंक फूड के परिणामों की ओर जनता का ध्यान आकर्षित करना चाहता हूँ ।

जंक फूड आजकल आम है, क्योंकि यह ___________ (आकर्षक/स्वादिष्ट आसान/अतिरिक्त ) है। लेकिन साथ ही लोग पोषण के महत्व को भी नज़रअंदाज कर देते है। कुछ शोध अध्ययनों से पता चलता है कि यह हमारे शरीर को प्रभावित करता है। मोटापा और खराब पाचन आम समस्याएं हैं, और साथ ही, हम बीमारियों को बढ़ावा देता हैं। जो सभी के लिए बिल्कुल खतरनाक और विनाशकारी है। जंक फ़ूड केवल अल्पकालिक मुंह में पानी भरने वाला स्वाद और तुरंत बनने वाला है, और कुछ नहीं।

इसलिए लोगों को जागरूक करना ज़रूरी है ताकि एक स्वस्थ जीवन शैली बानी रहे

मुझे विश्वास है कि आप इसे एक वास्तविक मुद्दा मानेंगे और इसे अपने सम्मानित समाचार पत्र में प्रकाशित करेंगे।

आपका धन्यवाद,
आपका वास्तव में,
________(नाम)

बिजली सम्बंधित समस्याओं के लिए एडिटर को पत्र – Letter to the Editor About Irregular Power Supply in Hindi

सेवा में,
संपादक,
___________ (कंपनी का नाम),
___________ (पता)
दिनांक: __ /__ / ____ (तारीख)
से,
________ (नाम),
________ (पता)
विषय: ________ (क्षेत्र) में बिजली की कमी के संबंध में सूचना
आदरणीय महोदय/महोदया,
आपके समाचार पत्र के सम्मानित कॉलम के माध्यम से, मैं आपके ध्यान में ________ (क्षेत्र) में बिजली की स्थिति लाना चाहता हूं। मेरा नाम ________ (नाम) है और मैं ___________ (पता) का एक जिम्मेदार निवासी हूं।
लोगों को इन दिनों बिजली से जुड़ी काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है। प्रकाश में अत्यधिक उतार-चढ़ाव होता है जो छात्रों को सबसे अधिक प्रभावित कर रहा है। छात्र न तो पढ़ पा रहे हैं और न ही वे ध्यान केंद्रित कर पा रहे हैं। सबसे बड़ी समस्या यह है कि अधिकांश छात्र ऑनलाइन कक्षाएं ले रहे हैं, और बिजली के उतार-चढ़ाव के कारण या तो उपकरणों को नुकसान हो रहा है या वे उपकरणों को चार्ज करने में सक्षम नहीं हैं। ________ (सभी समस्याओं का एक समान तरीके से उल्लेख करें)। इंटरनेट कनेक्शन भी उसी की वजह से स्थिर नहीं है।
मैंने पहले भी इस मामले की सूचना दी थी लेकिन सभी प्रयास व्यर्थ थे। अतः मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुद्दों को प्रकाशित करें ताकि उच्च अधिकारी कुछ विश्वसनीय कार्रवाई करने के लिए मजबूर हों।
आपको धन्यवाद,
सादर,
__________ (नाम),
__________ (हस्ताक्षर)