Category «Thank You Letters»

Thank You Letter to Friend for Support in Hindi – मित्र द्वारा विपत्ति में आपकी सहायता करने पर मित्र को धन्यवाद देते हुए पत्र लिखिए

प्रिय मित्र, नमस्कार। मैं यहां पर सकुशल हूँ और आशा करता हूँ की तुम भी वहां ठीक होओगे। अब एक मित्र के नाते मैं यह भी नहीं कह सकता कि तुम्हारे इस एहसान को मैं जिंदगी भर नहीं भूल पाऊंगा क्योंकि मित्रता में एहसान नहीं होता लेकिन फिर भी मैं तुम्हारे जैसा दोस्त पाकर धन्य …

शिक्षक द्वारा छात्रों को धन्यवाद पत्र – Thankyou Letter By Teacher To Students in Hindi

सेवा में,
___________ (छात्र का नाम),
___________ (पता)
दिनांक: __ /__ / ____ (तारीख)
से,
___________ (शिक्षक का नाम),
___________ (पता)
प्रिय _________ (छात्र का नाम),
मुझे आशा है कि यह आपको अच्छे स्वास्थ्य में मिलेगा। मैं यह पत्र आपको यह बताने के लिए लिख रहा हूं कि आपके छात्रों के बैच ने जो विदाई पार्टी दी, वह अद्भुत और हर पल जीने लायक थी। छात्रों के बीच अध्यापन और रहन-सहन को ___ (वर्षों की संख्या) वर्ष हो गए हैं, और मुझे एक बार भी नहीं लगा कि मैं अपने आने वाले भविष्य में इतना खुश रहूंगा।
मुझे महत्वपूर्ण महसूस कराने के लिए और मुझे इतना सुंदर विदा देने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद। मैं आप सभी के साथ बिताए हर पल को संजोता रहूंगा। मैं निश्चित रूप से आप सभी को अपनी प्रार्थनाओं में रखूंगा और आपके लिए सर्वश्रेष्ठ की आशा करूंगा। आप सब शहर का भविष्य होने के नाते, मेरे दिमाग में रहें कि हर संभव तरीके से खुद को कैसे विकसित किया जाए।
तब तक ध्यान रखें और संपर्क में रहने की कोशिश करें। मेरा मानना ​​है कि मैंने आपको इस बारे में काफी कुछ सिखाया है कि आप कब और कहां अपने लिए हर बार सही ट्रैक ढूंढ पाएंगे। यहां तक ​​कि अगर आप कहीं भी ठोकर खाते हैं, तो बेझिझक मुझे फोन करें या मुझे लिखें। मुझे मदद करने में खुशी होगी।
भगवान भला करे।
योर लविंग,
_____________ (नाम),
_____________ (हस्ताक्षर)

इवेंट के बाद होटल से ग्राहक को धन्यवाद पत्र – Thank You Letter From Hotel To Client After Event in Hindi

घटना के बाद होटल से ग्राहक को नमूना धन्यवाद पत्र
सेवा में,
______________ (ग्राहक का नाम),
______________ (पता)
दिनांक: __ /__ /____ (तारीख)
से,
होटल प्रबंधक,
_______________ (होटल का नाम),
__________ (पता)
विषय: ______ के लिए धन्यवाद (अवसर देने के लिए)
प्रिय महोदय / महोदया,
आशा है कि यह आपको अच्छे स्वास्थ्य में मिलेगा।
मैं यह पत्र यह सुनिश्चित करने के लिए लिख रहा हूं कि मेरा दिल से धन्यवाद देने वाला समाचार आपके साथ है। आपने हमें अपना सर्वश्रेष्ठ कार्य दिखाने का अवसर दिया। हम __________ (घटना का नाम) दिनांक __________ (तारीख) के लिए बहुत आभारी हैं और मैं हमारे प्रति आपकी चिंता की सराहना करना चाहता हूं।
हम पर एक भरोसेमंद समय देने के लिए मैं विशेष धन्यवाद देता हूं। हमें खुशी है कि हम आपको अपनी सर्वश्रेष्ठ टीम के सदस्य प्रदान करने में सक्षम थे। आपके धैर्य के साथ-साथ हमारे साथ विनम्रता से व्यवहार करने और हमें हमारे सर्वोत्तम सौदों को सुचारू रूप से प्रदान करने के लिए चिंता का एक विशेष नोट।
प्यार की निशानी के रूप में, मैं ___________ की पेशकश करना चाहता हूं (किसी भी कूपन या विशेष अतिथि सेवा का उल्लेख करें यदि कोई हो)। बेझिझक उन्हें अपने रूप में उपयोग करें। हम क्षमा चाहते हैं कि क्या हम किसी भी तरह से छूट गए हैं और अपनी सर्वोत्तम सेवाएं प्रदान करने में सक्षम नहीं हैं। हम अगली बार इसका अवश्य ध्यान रखेंगे।
हम भविष्य में भी आपकी उपस्थिति चाहते हैं। हमें उम्मीद है, हमारे प्रबंधन ने आपकी खुशी और सेवा का आश्वासन देने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास किया है।
धन्यवाद,
आपका ___________ (ईमानदारी से/ईमानदारी से),
______________ (नाम),
______________ (हस्ताक्षर)
_______ (संपर्क विवरण)

गारबेज कलेक्टर को धन्यवाद पत्र – Thank You Letter to Garbage Collector in Hindi

सेवा में,
______________ (कचरा कलेक्टर का नाम),
______________ (पता)
दिनांक: __ /__ /____ (तारीख)
से,
_______________ (नाम),
__________ (पता)
विषय: अच्छी सेवा के लिए धन्यवाद पत्र
प्रिय _________ (नाम),
आशा है कि यह पत्र आपको अच्छे स्वास्थ्य में पायेगा।
मैं _________ (नाम) हूं और मैं ________ (आवासीय क्षेत्र) से हूं।
मैं यह पत्र आपको यह बताने के लिए लिख रहा हूं कि आप बहुत अच्छा काम कर रहे हैं और यह आश्चर्यजनक है कि आपने अपने काम को गंभीरता से लिया है। मैं चाहता हूं कि आप यह जानें कि हमारे दिलों में आपके लिए बहुत सम्मान है और आपके साथ हमेशा सम्मानजनक व्यवहार किया जाएगा।
आपने हमेशा हमारे आस-पास विवेक बनाए रखने की कोशिश की है और यह वास्तव में अच्छा है। जिस तरह से आप अपने आप को बैक्टीरिया से बचाने के लिए मास्क और दस्ताने का उपयोग करते हैं, वह वास्तव में प्रभावशाली है। आप कूड़ा उठाने के लिए समय पर आ रहे हैं, जो एक महत्वपूर्ण कारक है।
मैं कहना चाहूंगा कि आप जिस तरह से सेवा दे रहे हैं, उसे हमेशा जारी रखें। इस तरह की सेवा के लिए समर्पण और ध्यान की आवश्यकता होती है। मैं अपना संपर्क नंबर नीचे छोड़ रहा हूं। अगर आप भविष्य में कोई मदद चाहते हैं तो बेझिझक संपर्क करें।
भगवान आपका भला करे, ख्याल रखना।
______________ (नाम),
______________ (संपर्क नंबर)
______________ (हस्ताक्षर)

Thank You Letter to Teacher in Hindi – टीचर को धन्यवाद पत्र

सेवा में, आदरणीय अध्यापक महोदय, _____विद्यालय, _______(शहर) श्रीमान जी, मैं आपके विद्यालय का एक भूतपूर्व छात्र हूं और आपका एक पुराना शिष्य हैं। श्रीमान जी मैंने आपसे बहुत कुछ सीखा है। पढ़ाई के अतिरिक्त आपने जो संस्कार और जीवन के आदर्श हमें सिखाएं हैं उनकी कोई कीमत नहीं है। मुझे याद है आप हमें अवकाश …

रोगी द्वारा डॉक्टर को धन्यवाद पत्र – Thank You Letter to Doctor By Patient in Hindi

सेवा में,
______________ (डॉक्टर का नाम),
______________ (विभाग का नाम),
______________ (पता)
दिनांक: __ /__ /____ (तारीख)
से,
_______________ (ग्राहक का नाम),
_______________ (पता)
विषय: धन्यवाद पत्र
प्रिय महोदय / महोदया,
मुझे आशा है कि यह पत्र आपको शांति से मिलेगा।
मैं _________ (नाम) हूं और मुझे आपसे _______ (तारीख) को _________ (उपचार का नाम) प्राप्त हुआ है।
मैं यह पत्र आपको सूचित करने के लिए लिख रहा हूं कि मैं पूरी तरह से ठीक हो गया हूं और मैं अपना अनुमानित बिस्तर आराम लगभग पूरा कर चुका हूं। मेरी मदद करने और मेरी मदद करने के तरीके खोजने के लिए, जब सभी ने पहले ही उम्मीद छोड़ दी थी, सभी का धन्यवाद और आभार आपको जाता है।
इलाज के दौरान आपने जो धैर्य दिखाया, उसके लिए मैं आपको पर्याप्त धन्यवाद नहीं दे सकता। जबरदस्त झटके आने के बावजूद आपके हौसले ने हार नहीं मानी। मुझे एक समय भी याद है, जब मैंने हार मान ली थी और मेरे पास कोई उम्मीद नहीं रह गई थी। लेकिन आपके आत्मविश्वास ने मुझे हर एक दिन को पूरा करने के लिए पर्याप्त साहस दिया।
यह सब एक साथ रखकर, इसकी सर्वशक्तिमान कृपा है कि, मैं ठीक हो रहा हूं, और मैं अपने पैरों पर चलने में सक्षम हूं, सभी अच्छे और स्वस्थ। मुझे फिर से स्वस्थ बनाने और मुझे हर संभव खुशी प्रदान करने के लिए धन्यवाद। मैं निश्चित रूप से जल्द ही आकर आपसे मिलूंगा।
आपको धन्यवाद,
आपका ___________ (ईमानदारी से/ईमानदारी से),
______________ (नाम),
_______ (हस्ताक्षर)

शिक्षक से माता – पिता को धन्यवाद पत्र – Thank You Letter from Teacher to Parents in Hindi

सेवा में,
______________ (माता-पिता का नाम),
______________ (पता)
दिनांक: __ /__ /____ (तारीख)
से,
_______________ (शिक्षक का नाम),
__________ (स्कूल का नाम),
__________ (पता)
विषय: ___________ के लिए धन्यवाद (धन्यवाद कारण)
प्रिय महोदय / महोदया,
मुझे आशा है कि यह पत्र आपको अच्छे स्वास्थ्य में मिलेगा।
मैं यह पत्र आपके वार्ड ___________ (बच्चे का नाम) के पालन-पोषण में आपके द्वारा दिखाए गए अपार समर्पण के लिए विशेष रूप से धन्यवाद देने के लिए लिख रहा हूं।
वह सभी गतिविधियों में सक्रिय रूप से भाग लेता है और उन सभी में उत्कृष्टता के लिए प्रयास करता है। मैं आपके वार्ड द्वारा दिखाए गए प्रदर्शन से चकित हूं। मुझे खुशी है कि वह जिम्मेदारियों के अर्थ को समझते हैं और उन सभी को पूरा करने की पूरी कोशिश करते हैं।
जाहिर है, बच्चा पाठ्येतर गतिविधियों में अद्भुत है और बेहद अनुशासित है। कई बार हम समर्पण और प्रदर्शन पर चकित हो जाते हैं। हमारे पास एक चेकलिस्ट है कि आपका बच्चा हर समय स्ट्राइक करता है और सबसे अच्छा साबित होता है।
ऐसे विवेकपूर्ण बच्चे का माता-पिता होना सम्मान की बात है जिसमें सभी गुण हैं। मैं उनके भाग्य की कामना करता हूं और मैं उनकी परवरिश की भी सराहना करता हूं।
उज्ज्वल भविष्य की आशा में,
आपका ___________ (ईमानदारी से/ईमानदारी से),
______________ (नाम),
_______ (हस्ताक्षर)

एनजीओ को दान के लिए धन्यवाद पत्र – Sample Letter To NGO Thanking For Donation in Hindi

सेवा में,
अध्यक्ष,
____________ (एनजीओ का नाम)
____________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
प्रबंधक,
______________ (संस्थान का नाम),
______________ (पता)
विषय: धन्यवाद पत्र
आदरणीय महोदय/महोदया,
यह आपके संज्ञान में लाना है कि मैं ___________ (संस्था का नाम) से _________ (प्रबंधक का नाम) हूं। मैं यह पत्र आपके प्रति अपनी गहरी कृतज्ञता प्रकट करने के लिए लिख रहा हूं। आपने हमारी संस्था को जो फंडिंग प्रदान की, उसके लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। {समय के साथ सर्वश्रेष्ठ स्मृति का उल्लेख करें}। मैं कहना चाहूंगा कि आपकी मदद हमारे लिए भेष में एक आशीर्वाद थी।
मैं अपने विचारों में आपकी उदार मदद को हमेशा याद रखूंगा और आपके लिए शुभकामनाएं दूंगा।
धन्यवाद/ईमानदारी से,
____________ (हस्ताक्षर),
____________ (प्रबंधक का नाम),
____________ (पता)

कार्यक्रम में भाग लेने के लिए माता – पिता को धन्यवाद पत्र – Thank You Letter from Principal to Parents in Hindi

सेवा में,
______________ (माता-पिता/अभिभावक का नाम),
______________ (पता)
दिनांक: __ /__ /____ (दिन/माह/वर्ष)
से,
प्रधानाचार्य जी,
____________ (विद्यालय का नाम),
____________ (पता)
विषय: भागीदारी के लिए धन्यवाद पत्र
प्रिय महोदय / महोदया,
मैं यह पत्र हमारे स्कूल में ________ (तारीख) को आयोजित कार्यक्रम ________ (घटना का नाम) में आपकी भागीदारी की सराहना करने के लिए लिख रहा हूं।
आपकी उपस्थिति ने न केवल बच्चों को प्रसन्न किया बल्कि कृतज्ञ भी बनाया। जैसा कि आप जानते हैं, यह वास्तव में महत्वपूर्ण है कि एक माता-पिता के रूप में, हमें अपने बच्चों को एक अच्छी और सही दिशा में मार्गदर्शन करना चाहिए। मुझे उम्मीद है, इस घटना ने आपको खुश कर दिया है। मुझे खुशी है कि हम अपनी सर्वश्रेष्ठ सेवा देने में सक्षम रहे।
शुक्रिया।
(ईमानदारी से / विश्वासपूर्वक),
____________ (नाम),
____________ (हस्ताक्षर)

मानव संसाधन प्रबंधक को इंटरव्यू के बाद धन्यवाद पत्र – Thank You Letter after Interview to HR Manager in Hindi

नमूना धन्यवाद पत्र साक्षात्कार के बाद
सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक (मानव संसाधन प्रबंधक),
_____________ (कंपनी का नाम),
_____________ (पता)
दिनांक: __ /__ /____ (तारीख)
से,
______________ (उम्मीदवार का नाम),
______________ (पता)
विषय: साक्षात्कार के संबंध में धन्यवाद
आदरणीय महोदय/महोदया,
आपको सूचित किया जाता है कि, मेरा नाम __________ (आवेदक का नाम) है, और मैंने __________ (पदनाम का नाम) पद के लिए _________ (तारीख) को एक साक्षात्कार दिया है।
मैं यह पत्र एक अद्भुत साक्षात्कार सत्र की स्थापना के लिए आपको धन्यवाद देने के लिए लिख रहा हूं। इस सेट अप ने मुझे पूरे आत्मविश्वास के साथ सवालों के जवाब देने के लिए साहसी और साहसी बना दिया। इससे मेरा आत्मविश्वास बढ़ा और मैं किसी अन्य साक्षात्कार का भी सामना करने के लिए पूरी तरह तैयार हूं।
मैं साक्षात्कार की प्रतिक्रिया का बेसब्री से इंतजार कर रहा हूं। परिणामों के बावजूद, मैं अवसर के लिए आभारी हूं।
आपका ____________ (धन्यवाद/ईमानदारी से/ईमानदारी से),
_____________ (नाम),
_____________ (संपर्क विवरण),
_____________ (हस्ताक्षर)