Home » Termination Letters

Termination Letters

ड्यूटी पर शराब पीने के लिए कर्मचारी को टर्मिनेशन पत्र – Termination Letter to Employee for Drinking Alcohol on Duty in Hindi

दिनांक: __/__/________ (तारीख)
सेवा में,
_________(कर्मचारी का नाम)
________(कर्मचारी आईडी)
_________(कर्मचारी का संपर्क विवरण)
विषय: ड्यूटी पर शराब पीने के लिए समाप्ति पत्र
प्रिय महोदय / महोदया,
हमें आपको यह बताते हुए खेद हो रहा है कि _______(कंपनी का नाम) के साथ आपका रोजगार __/__/_____(तारीख) को तत्काल प्रभाव से समाप्त हो जाएगा। कृपया, उपर्युक्त तिथि को इस कंपनी/संगठन में अपने काम का अंतिम दिन मानें। इसका कारण यह है कि आपने __/____/________ (तारीख) को काम के घंटों के दौरान शराब पीते हुए देखा था। यह पूरी तरह से गलत और अस्वीकार्य है क्योंकि आपने हमारी कंपनी के नियमों और विनियमों का उल्लंघन किया है।
इसलिए, हमने आपके कदाचार के कारण आपको समाप्त करने का निर्णय लिया है। ध्यान दें कि यह निर्णय अंतिम है। ऐसा गैर-पेशेवर कृत्य काम के प्रति आपके दृष्टिकोण को दर्शाता है और आपके चरित्र को चित्रित करता है। यदि अनुरोध किया जाता है तो वेतन/भुगतान संबंधी मुद्दों के लिए ______________ (लेखा) विभाग से संपर्क करें।
इस संगठन में आपके योगदान के लिए धन्यवाद और मुझे आशा है कि आप अपने भविष्य में सफल होंगे और अपनी भविष्य की नौकरी में अच्छा व्यवहार करेंगे।
सादर,
________________ (हस्ताक्षर)
________________ (नाम)
________________ (पदनाम)

अनुपस्थिति के कारण कर्मचारी को टर्मिनेशन लेटर – Termination Letter to Employee Due to Absence in Hindi

से,
_________(कंपनी का नाम)
_________(कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/________ (तारीख)
सेवा में,
_________(कर्मचारी का नाम)
________(कर्मचारी आईडी)
_________(कर्मचारी का संपर्क विवरण)
विषय: अनुपस्थिति के कारण समाप्ति पत्र
प्रिय महोदय / महोदया,
यह पत्र आपको सूचित करने के लिए है कि ___________ (कंपनी का नाम) पर ___________(पद) के रूप में आपका रोजगार तत्काल प्रभाव से समाप्त कर दिया गया है। आपने कंपनी की उपस्थिति नीति का उल्लंघन किया है। आप पिछले ______ (अवधि) दिनों से अनुपस्थित रहे हैं। आपको _________ (विभाग) विभाग द्वारा कई चेतावनियां दी गई हैं। __________ (माह) महीने से आपकी उपस्थिति का रिकॉर्ड बहुत खराब है। बिना सूचना के अनुपस्थित रहने से हमेशा साथी कर्मचारियों पर कार्य का अधिक बोझ पड़ता है।
इसलिए, हमारी कंपनी ने आपको समाप्त करने का निर्णय लिया है। कृपया ध्यान दें कि यह निर्णय अंतिम और अपरिवर्तनीय है। आप अपना बकाया चुकाने के लिए ______________ (मानव संसाधन विभाग) के साथ समन्वय कर सकते हैं। आपका अंतिम भुगतान आपको इस महीने के अंत तक दिया जाएगा।
इस फर्म/संगठन में आपके योगदान के लिए धन्यवाद।
सादर,
________________ (हस्ताक्षर)
________________ (नाम)
________________ (पदनाम)

खराब प्रदर्शन के लिए कर्मचारी को टर्मिनेशन पत्र – Termination Letter to Employee for Poor Performance in Hindi

दिनांक: __/__/________ (तारीख)
सेवा में,
_________(कर्मचारी का नाम)
________(कर्मचारी आईडी)
_________(कर्मचारी का संपर्क विवरण)
विषय: खराब प्रदर्शन के लिए समाप्ति पत्र
प्रिय महोदय / महोदया,
बहुत दु:ख के साथ, हमें आपको सूचित करना पड़ रहा है कि _______(कंपनी का नाम) के साथ आपका रोजगार ___/___/_____(तारीख) को समाप्त कर दिया जाएगा। इसलिए, आपको उन सभी कर्तव्यों से मुक्त कर दिया गया है जो आपको सौंपे गए थे। यह निर्णय ___________ महीने (महीने/अवधि का उल्लेख करें) के लिए आपके खराब प्रदर्शन के परिणामस्वरूप आया है। ___________ (विभाग) विभाग द्वारा भेजी गई _____ चेतावनी के बावजूद, आपने अपने प्रदर्शन में कोई प्रगति नहीं दिखाई। (प्रदर्शन मुद्दों का उल्लेख करें)
इन सभी मुद्दों को ध्यान में रखते हुए, कंपनी ने आपकी सेवाओं को समाप्त करने का निर्णय लिया है। यह निर्णय अंतिम है और इसे बदला नहीं जा सकता। आप अपना बकाया चुकाने के लिए लेखा विभाग से संपर्क कर सकते हैं। आपका अंतिम भुगतान/वेतन आपको __/___/_____(दिनांक) को दिया जाएगा। यदि आपके पास स्वास्थ्य नीति या किसी अन्य भुगतान के मुद्दों के बारे में कोई प्रश्न / चिंता है, तो आप हमेशा _________ (एचआर / लेखा) विभाग से संपर्क कर सकते हैं।
हमारी कंपनी/संगठन में आपके योगदान के लिए धन्यवाद। हम आपके उज्जवल भविष्य की कामना करते हैं।
सादर,
________________ (हस्ताक्षर)
________________ (नाम)
_________ (शीर्षक)

सूचना के बिना छुट्टी के लिए कर्मचारी को टर्मिनेशन पत्र – Termination Letter to Employee for Leave Without Information in Hindi

से,
__________ (पदनाम)
__________ (कंपनी का नाम)
__________ (कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
सेवा में,
__________ (पदनाम का उल्लेख करें)
__________ (कर्मचारी आईडी)
प्रिय ________ (कर्मचारी का नाम), _______ (कर्मचारी आईडी)
यह पत्र आपको सूचित करने के लिए है कि बिना किसी पूर्व सूचना / आवेदन / सूचना के _________ (दिनों की संख्या) के लिए अपने कर्तव्यों से आपकी हाल की अनुपस्थिति आपके काम के प्रति प्रतिबद्धता की कमी / आपके गैर-पेशेवर व्यवहार को दर्शाती है और इसलिए हमारे प्रबंधन ने आपके रोजगार को समाप्त करने का निर्णय लिया है हमारी कंपनी यानी _________ (कंपनी का नाम) प्रभावी __/__/____ (तारीख)।
आपके नाम से जारी लिखित चेतावनियों के बावजूद, हमें आपकी ओर से कोई उचित प्रतिक्रिया नहीं मिली। आपसे ________ (डेस्क) पर ________ (कंपनी की संपत्ति – लैपटॉप / वर्दी / दस्तावेज / अन्य का उल्लेख करें) जमा करने का अनुरोध किया जाता है।
हम आपकी त्वरित प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहे हैं।
सादर,
__________ (स्टाम्प के साथ हस्ताक्षर),
__________ (नाम),
__________ (संपर्क नंबर)

अनुबंध समाप्ति के संबंध ग्राहक को पत्र – Write a Letter to Client for Termination of Contract in Hindi

सेवा में,
__________ (ग्राहक का नाम),
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (कंपनी का पता)
विषय: अनुबंध संख्या की समाप्ति। ________ (अनुबंध संख्या)
प्रिय महोदय/महोदया,
अनुबंध अनुबंध संख्या _________ (अनुबंध अनुबंध संख्या) वाले अनुबंध __________ (अनुबंध विवरण) के संदर्भ में यह पत्र।
मैं यह पत्र __________ (अनुबंध विवरण) के लिए ________ (अनुबंध संख्या) वाले अनुबंध की समाप्ति के संबंध में लिख रहा हूं। इसका कारण _________ है (समाप्ति का कारण बताएं)।
मुझे विश्वास है कि आप इस पत्र को हमारे बीच हस्ताक्षरित अनुबंध के लिए एक समाप्ति पत्र के रूप में मानेंगे और इसे स्वीकार करेंगे। किसी भी प्रश्न के मामले में, आप __________ (संपर्क नंबर) पर संपर्क कर सकते हैं।
धन्यवाद,
__________ (हस्ताक्षर)
__________ (नाम)
__________ (संपर्क विवरण)

कंसल्टेंसी सेवाओं की समाप्ति के लिए पत्र – Letter for Termination of Consultancy Services in Hindi

से,
__________
__________
__________ (प्रेषक का विवरण)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
सेवा में,
__________
__________
__________ (प्राप्तकर्ता विवरण)
विषय: परामर्श सेवाओं की समाप्ति
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं _________ (नाम), _________ (पदनाम) के रूप में _________ (कंपनी का नाम) की सेवा करता हूं। मैं आपको यह सूचित करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं कि परामर्श सेवाएं समाप्त कर दी गई हैं जो हमारी ओर से वापस ली जा रही थीं।
समाप्ति का कारण यह है कि __________ (भुगतान प्राप्त नहीं हुआ/सेवा जारी/कोई अन्य)। परामर्श सेवाओं को __/__/____ (तारीख) से निलंबित किया जाना चाहिए। यदि आप पाते हैं कि यह पत्र आपको गलत तरीके से भेजा गया है। आप हमसे _____ (संपर्क नंबर) पर संपर्क कर सकते हैं या हमें _______ (ईमेल पता) पर मेल कर सकते हैं।
कृपया इसके साथ संलग्न समाप्ति पत्र देखें।
के लिए,
__________ (कंपनी का नाम)
__________ (हस्ताक्षर)
__________ (नाम)
__________ (संपर्क विवरण)

एक माह के लिए नोटिस अवधि के साथ समाप्ति पत्र – Termination Letter With Notice Period For One Month in Hindi

सेवा में,
_____________ (कर्मचारी का नाम),
_____________ (कंपनी का नाम),
_____________ (पता)
दिनांक: __ /__ /____ (तारीख)
से,
मानव संसाधन प्रबंधक,
_____________ (कंपनी का नाम),
_________ (पता)
विषय: समाप्ति पत्र
प्रिय ___________ (नमस्कार के रूप में कर्मचारी का नाम),
यह पत्र __________ (विभाग का नाम) विभाग में काम कर रहे कर्मचारी _________ (कर्मचारी का नाम) के लिए एक औपचारिक समाप्ति को इंगित करता है क्योंकि _________ (कारण का उल्लेख करें)।
प्रबंधन एक महीने की नोटिस अवधि प्रदान करता है जो ___________ (दिनांक) से शुरू होती है और __________ (दिनांक) पर समाप्त होती है। कर्मचारी को सभी दस्तावेज जमा करने और सभी लंबित परियोजनाओं को दिए गए समय के भीतर पूरा करने की आवश्यकता होती है। इसके साथ, कर्मचारी अब टीम में काम नहीं करेगा बल्कि नोटिस अवधि के लिए एक स्वतंत्र व्यक्ति के रूप में अपनी भूमिका जारी रखेगा।
(ईमानदारी से / विश्वासपूर्वक),
___________ (नाम),
______________ (संपर्क विवरण),
______________ (हस्ताक्षर)

गलत तरीके से टर्मिनेशन की शिकायत करते हुए पत्र – Grievance Letter Against Wrongful Termination in Hindi

सेवा में,
__________ (प्रबंधक का नाम),
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (पता)
दिनांक:__/__/____ (दिन/माह/वर्ष),
विषय: बिना सूचना के बर्खास्तगी के खिलाफ शिकायत
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं, ________ (नाम), कर्मचारी आईडी ________ (कर्मचारी आईडी, यदि कोई हो) के साथ ________ (तारीख) को मेरी अचानक ड्यूटी से समाप्ति के संबंध में औपचारिक शिकायत प्रस्तुत करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं।
ज्वाइनिंग के समय मुझे दिए गए मेरे ऑफर लेटर के अनुसार, यह स्पष्ट रूप से कहा गया था कि मुझे एक आधिकारिक डिस्चार्ज लेटर दिया जाएगा, जिसके बाद ________ (दिन / महीने) आधिकारिक नोटिस अवधि होगी। हालाँकि, मैं खुद को बिना किसी पूर्व सूचना के समाप्त पाता हूँ। आपके संदर्भ के लिए मेरे अनुबंध की एक प्रति इसके द्वारा संलग्न की गई है।
कार्यालय में पहुंचने के बाद ________ (समाप्ति तिथि) को मुझे ____________ (विभागाध्यक्ष / मानव संसाधन) से मिलने के लिए कहा गया था, और मेरे अचानक निराश होने पर, मुझे बिना किसी स्पष्टीकरण के बर्खास्तगी का नोटिस दिया गया था।
मैं आपके नोटिस में लाना चाहता हूं कि मैं ________ (कंपनी/संस्था का नाम) का ________ (महीने/वर्ष) से ​​कर्मचारी हूं, और मुझे विश्वास है कि मैंने संगठन में अपने पूरे समय में एक वफादार सेवा प्रदान की है। कृपया मेरे ______ (कार्य परियोजनाओं) से संबंधित संलग्नक खोजें, जिनका मैं नेतृत्व करता हूं।
यह अचानक समाप्ति मेरे करियर पथ पर एक पतन का कारण बन सकती है और मेरे आने वाले वर्षों को काफी प्रभावित करेगी।
मैं विनम्रतापूर्वक ________ (दिन/माह) तक अपने शिकायत पत्र का उत्तर देने का अनुरोध करता हूं, अन्यथा मुझे इस कदम पर कानूनी कार्रवाई करने के लिए मजबूर किया जाएगा।
ईमानदारी से,
________ (हस्ताक्षर)
________ (नाम)
________ (संपर्क नंबर)