Home » Request Letters

Request Letters

नाम सुधार के लिए अस्पताल को अनुरोध पत्र – Sample Application for Name Correction in Hospital Record

नाम सुधार के लिए अस्पताल को अनुरोध पत्र – Sample Application for Name Correction in Hospital Record

सेवा में, ___________ (पद), ___________ (अस्पताल का नाम), ___________ (अस्पताल का पता) दिनांक: __/__/____ (तारीख) विषय: नाम में सुधार के लिए अनुरोध आदरणीय सर/मैडम, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं ___________ (पता) पर रहता हूं। मैं आपके अस्पताल में __/__/____ (तारीख) को __________ (उद्देश्य/डॉक्टर से मिलने/कोई अन्य) …

नाम सुधार के लिए अस्पताल को अनुरोध पत्र – Sample Application for Name Correction in Hospital Record Read More »

खाते में जमा नहीं किए गए एयर माइल्स की रिपोर्ट करने के लिए शिकायत पत्र – Complaint Letter to Report Air Miles Not Credited to Account in Hindi

सेवा में,
ग्राहक संबंध अधिकारी,
___________ (कंपनी का नाम),
___________ (कंपनी का पता),
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: एअर माइल खाते में क्रेडिट नहीं होने की शिकायत
महोदय/महोदया,
यह पत्र आपको सूचित करने के लिए है कि मेरा नाम ___________ (नाम का उल्लेख करें) है और मैं आपकी सम्मानित एयरलाइनों का नियमित यात्री हूं, जिनके पास पंजीकृत ईमेल आईडी / संपर्क नंबर __________ (संपर्क विवरण का उल्लेख) के साथ यूजर आईडी ____________ (उल्लेख आईडी) है।
मैं यह पत्र मेरे द्वारा __/__/________ (तारीख) को किए गए आवेदन/अनुरोध संख्या ___________ (उल्लेख संख्या) के संदर्भ में लिख रहा हूं ताकि मेरी हाल ही में पीएनआर _______ वाली उड़ान के लिए एयर मील क्रेडिट किया जा सके। मुझे अपने आवेदन के सफल प्रसंस्करण के संबंध में पहले ही एक एसएमएस/ई-मेल प्राप्त हो चुका है, लेकिन दुर्भाग्य से, मेरे खाते की खाता संख्या ____________ (खाता संख्या का उल्लेख करें) में अभी तक एयर मील जमा नहीं किया गया है।
अतः कृपया इस मामले को व्यक्तिगत रूप से देखें और जल्द से जल्द आवश्यक कार्रवाई करें। यदि आप इस मामले के संबंध में मुझसे किसी भी बात के लिए संपर्क करना चाहते हैं, तो आप मुझसे ___________ (संपर्क विवरण) पर संपर्क कर सकते हैं।
आपको धन्यवाद,
___________ (हस्ताक्षर),
___________ (नाम),
___________ (संपर्क विवरण)

जमा वापसी अनुरोध पत्र – Deposit Return Request Letter in Hindi

से,
______________ (नाम),
______________ (पता),
______________ (संपर्क विवरण)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
______________ (नाम),
______________ (पता),
______________ (संपर्क विवरण)
विषय: जमा राशि वापस करने का अनुरोध
प्रिय महोदय / महोदया,
पूरे सम्मान के साथ, मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि मेरा नाम _______ (नाम) है और मैं ________ (पता) का निवासी हूं। इस पत्र के माध्यम से, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि दिनांक __/__/________ (तारीख) को मैंने ________ (मकान/किराया/कोई अन्य) के लिए सुरक्षा जमा के रूप में _______ (राशि) का भुगतान किया।
संदर्भ संख्या ______ (संख्या) वाले अनुबंध के अनुसार, मैं आपसे विनम्रतापूर्वक अनुरोध करता हूं कि जमा की गई राशि को वापस कर दें क्योंकि मेरे पास ___________ (उल्लेख) है। मैं आपके संदर्भ के लिए लेनदेन विवरण संलग्न कर रहा हूं।
कृपया, धनवापसी के मेरे अनुरोध पर विचार करें और उसे स्वीकार करें। यदि इस मामले में आपका कोई प्रश्न या चिंता है, तो कृपया बेझिझक मुझसे किसी भी समय संपर्क करें।
साभार,
___________ (नाम),
___________ (संपर्क विवरण)

डॉक्टर से क्लीयरेंस लेटर के लिए डॉक्टर को अनुरोध पत्र – Request Letter to Doctor for Clearance Letter from Doctor in Hindi

सेवा में,
__________ (रिसीवर विवरण),
__________ (क्लिनिक का नाम),
__________ (क्लिनिक का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: अनापत्ति पत्र जारी करने के लिए अनुरोध
प्रिय चिकित्सक,
मैं _________ (नाम) हूं और मैं __________ का निवासी हूं (निवास का उल्लेख करें)।
आदरणीय, मैंने आपके प्रतिष्ठित क्लिनिक से _______ (प्रवेश प्राप्त/मेरे परीक्षण करवाए) संदर्भ संख्या ___________ (रोगी आईडी संख्या / संदर्भ संख्या / परीक्षण आईडी का उल्लेख करें) किया है और रिपोर्ट प्राप्त कर ली है। मैं यह पत्र आपकी ओर से एक मंजूरी पत्र जारी करने का अनुरोध करने के लिए लिख रहा हूं। मुझे __________ (उल्लेख) के लिए _________ (उल्लेख) के लिए _________ (उल्लेख) (तारीख) तक यह निकासी पत्र जमा करना होगा।
आपसे अनुरोध है कि कृपया इस पत्र को एक वास्तविक अनुरोध के रूप में मानें और जल्द से जल्द उक्त दस्तावेज जारी करें। मैं आपकी तरह के समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा।
आदरपूर्वक,
___________(आपका नाम)
___________(संपर्क नंबर)

वित्तीय मुद्दों के कारण बीमा कंपनी को धनवापसी पत्र – Refund Letter to Insurance Company due to Financial Issues in Hindi

सेवा में,
___________ (कंपनी का नाम),
___________ (प्रबंधक का नाम),
___________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: धनवापसी के लिए अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
मेरा नाम ____________ (नाम) है और मैं आपको यह सूचित करने के लिए यह पत्र लिखता हूं कि मैं आपकी कंपनी में एक पॉलिसी रखता हूं।
पॉलिसी का विवरण निम्नलिखित है:
नाम: __________ (पॉलिसीधारक का नाम),
संपर्क नंबर: _________ (अपना संपर्क नंबर का उल्लेख करें),
पॉलिसी नंबर: ________ (अपनी पॉलिसी नंबर का उल्लेख करें),
पॉलिसी जारी करने की तिथि: ________ (तिथि का उल्लेख करें) )
मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि वित्तीय स्थितियों के कारण, मैं पॉलिसी जारी नहीं रख पाऊंगा। यह आपको सूचित करने के लिए है कि मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया राशि वापस करने की कृपा करें। मैं कुल राशि का ________% (उल्लेख) वापस पाने के लिए पात्र हूं।
यदि आप मुझे प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं और मुझे जल्द से जल्द धनवापसी करने में मदद कर सकते हैं, तो मैं बहुत आभारी रहूंगा। आप नीचे दिए गए संपर्क विवरण पर मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
धन्यवाद,
___________ (हस्ताक्षर),
___________ (नाम),
___________ (संपर्क नंबर)

डिप्लोमा प्रतिस्थापन के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Diploma Replacement in Hindi

सेवा में,
__________ (पदनाम),
___________ (विश्वविद्यालय का नाम),
___________ (विश्वविद्यालय का पता)
दिनांक: __/__/________ (तारीख)
विषय: प्रमाण पत्र जारी करने के लिए अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
उचित सम्मान के साथ, मेरा नाम _____ (नाम) है और मैंने आपके सम्मानित संस्थान से _________ (पाठ्यक्रम का नाम) में अपना डिप्लोमा पूरा कर लिया है।
मैं आपसे विनम्रतापूर्वक अनुरोध करना चाहता हूं कि मुझे जारी किए गए डिप्लोमा प्रमाणपत्र को दिनांक __/__/____ (तारीख) को बदल दें। यह मेरे संज्ञान में आया है कि प्रमाण पत्र में एक ________ (उल्लेख करें – सुधार/विरूपण/टाइपिंग त्रुटि/कम दृश्यता/अन्य) है। तो कृपया, मुझे आवश्यक दस्तावेज जारी करें क्योंकि मुझे इसकी तत्काल आवश्यकता है। मैं आपके संदर्भ के लिए सभी आवश्यक दस्तावेजों के साथ अपना आईडी प्रूफ/दस्तावेज संलग्न कर रहा हूं।
कृपया आवश्यक कार्रवाई करें और यदि आपको इसके बारे में कोई और जानकारी चाहिए तो कृपया मुझे जल्द से जल्द बताएं।
आपका सही मायने में,
___________ (हस्ताक्षर),
___________ (नाम),
___________ (संपर्क विवरण)

प्रॉपर्टी के मूल्यांकन के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Property Valuation in Hindi

से,
___________ (नाम),
___________ (संपर्क विवरण)
दिनांक: __/__/________ (तारीख)
सेवा में,
___________,
___________,
___________ (प्राप्तकर्ता का विवरण),
विषय: संपत्ति मूल्यांकन के लिए अनुरोध
महोदय/महोदया,
मेरा नाम _______ (नाम) है और मैं यह पत्र संपत्ति का मूल्य निर्धारित करने के लिए लिख रहा हूं। संपत्ति का पूरा पता __________ (पता का उल्लेख) है और मालिक का नाम ______________ (नाम) है।
यदि संभव हो, तो दिनांक __/___/_____ (तारीख) पर संपत्ति की यात्रा की व्यवस्था करें और _______ के अनुसार संपत्ति का निरीक्षण करें (कारण का उल्लेख करें – मैं संपत्ति बेचने की योजना बना रहा हूं/मैं एक अनुमान की तलाश में हूं/मुझे व्यक्तिगत रिकॉर्ड/अन्य ) इसके लिए मुझे संपत्ति मूल्यांकन प्रमाणपत्र की आवश्यकता होगी। इसके अलावा, सभी संपत्ति करों का भुगतान किया जाता है और मेरे पास संपत्ति के सभी उचित कानूनी दस्तावेज हैं।
मुझे आशा है कि आप मेरे अनुरोध पर विचार करेंगे और संपत्ति मूल्यांकन प्रक्रिया को आगे बढ़ाएंगे। यदि आप मुझसे संपर्क करना चाहते हैं, तो आप नीचे दिए गए संपर्क विवरण पर मुझसे बेझिझक संपर्क कर सकते हैं।
सादर,
___________ (हस्ताक्षर),
___________ (नाम),
___________ (संपर्क विवरण)

उचित अपशिष्ट निपटान के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Proper Waste Disposal in Hindi

सेवा में,
निवासी,
___________ (समाज का नाम),
___________ (समाज का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय : कचरे के उचित निस्तारण की मांग
प्रिय महोदय / महोदया,
मैं यह पत्र इस बात का उल्लेख करने के लिए लिख रहा हूं कि मेरा नाम ______ (नाम) है और मैं _______ (पता का उल्लेख) का निवासी हूं।
इस पत्र के माध्यम से मैं अपने क्षेत्र/समाज में कूड़ा निस्तारण की जानकारी देना चाहता हूँ। यह देखा गया है कि कुछ निवासी कचरा निपटान नियमों का पालन नहीं कर रहे हैं। कचरे को ठीक से पैक किया जाना चाहिए और _________ (स्थान) पर रखा जाना चाहिए, लेकिन दुर्भाग्य से, कुछ लोग इसका पालन नहीं कर रहे हैं।
अतः मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया निर्धारित क्षेत्र में कचरे को सही जगह पर डालें।
धन्यवाद,
सादर,
__________ (नाम),
__________ (संपर्क विवरण)

अध्ययन प्रमाण पत्र के लिए प्रधानाचार्य को अनुरोध पत्र – Requesting Letter to Principal for Study Certificate in Hindi

सेवा में,
प्राचार्य
___________ (विश्वविद्यालय का नाम),
___________ (विश्वविद्यालय का पता),
दिनांक: __/__/________ (तारीख)
विषय: अध्ययन प्रमाण पत्र का अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
पूरे सम्मान के साथ, मैं यह बताना चाहता हूं कि मेरा नाम _______ (नाम) है और मैंने आपके सम्मानित संस्थान से ________ (पाठ्यक्रम का नाम) ________ (नामांकन संख्या) का अध्ययन किया है।
यह आपके ध्यान में लाने के लिए है कि मैंने अपना पाठ्यक्रम पूरा कर लिया है और हाल ही में मैंने _________ (उच्च अध्ययन/पाठ्यक्रम का नाम/नौकरी/छात्रवृत्ति/कोई अन्य) के लिए आवेदन किया है जिसके लिए मुझे एक अध्ययन प्रमाण पत्र की आवश्यकता होगी।
इसलिए, मैं आपसे ईमानदारी से अनुरोध करता हूं कि मुझे मेरे नाम के तहत एक अध्ययन प्रमाण पत्र जारी करें। मैं आपके संदर्भ के लिए अपना आईडी प्रूफ/शैक्षणिक प्रदर्शन प्रमाणपत्र संलग्न कर रहा हूं। कृपया आवश्यकता के अनुरूप कार्य करे।
आपके बहुमूल्य समय और सहायता के लिए धन्यवाद। मैं अत्यधिक बाध्य होऊंगा।
भवदीय,
___________ (हस्ताक्षर),
___________ (नाम),
___________ (संपर्क विवरण)

कार्यालय में पेंटिंग कार्य के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Painting Work at Office in Hindi

सेवा में,
संबंधित प्राधिकारी,
__________ (नाम),
__________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: पेंटिंग कार्य के लिए अनुरोध
महोदय/महोदया,
इस पत्र के माध्यम से, मैं बताना चाहता हूं कि मेरा नाम ________ (नाम) है और मैं आपके प्रतिष्ठित संगठन में __________ (पदनाम) के रूप में काम कर रहा हूं। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि हमारे भवन में दीवारों और पेंट की स्थिति बहुत खराब है और तत्काल मरम्मत और पेंटिंग की जरूरत है।
आपसे अनुरोध है कि कृपया रखरखाव कार्य के साथ आगे बढ़ें। मैं आपकी तरह के समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा।
आपको धन्यवाद,
__________ (हस्ताक्षर),
__________ (नाम),
__________ (संपर्क नंबर)