Home » Joining Letter

Joining Letter

एक्स्ट्रा करिकुलर एक्टिविटीज ज्वाइन करने के लिए पत्र – Application for Joining Extracurricular Activity in School in Hindi

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
____________ (स्कूल का नाम),
____________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने के लिए आवेदन
आदरणीय महोदय/महोदया,
आपको नम्रतापूर्वक सूचित किया जाता है कि मेरा नाम _________ (नाम उल्लेख करें) है और मैं आपके विद्यालय के ________ (कक्षा) में पढ़ रहा हूँ अर्थात _______ (स्कूल का उल्लेख करें)। मेरा रोल नंबर/छात्र आईडी नंबर __________ (उल्लेख) है।
मैं यह पत्र पाठ्येतर गतिविधि में शामिल होने में अपनी रुचि व्यक्त करने के लिए लिखता हूं, अर्थात ___________। आदरणीय, उक्त गतिविधि में भाग लेने से मुझे इस क्षेत्र में ज्ञान और पर्याप्त अनुभव प्राप्त होगा। मैं पहले से ही शिक्षाविदों को अपना सर्वश्रेष्ठ दे रहा हूं और मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि पाठ्येतर गतिविधियों में भाग लेने से मेरी शिक्षा प्रभावित नहीं होगी।
आपसे अनुरोध है कि कृपया मुझे पाठ्येतर गतिविधियों में शामिल होने का मौका देने पर विचार करें। मैं आपकी तरह के समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा।
आपका आज्ञाकारी,
___________ (नाम),
___________ (रोल नंबर)

कंपनी से इंटर्नशिप ज्वाइनिंग लेटर – Internship Joining Letter from Company in Hindi

सेवा में,
__________
__________ (प्राप्तकर्ता का विवरण),
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम)
__________ (कंपनी का पता)
विषय: __________ के लिए प्रस्ताव पत्र (नाम)
महोदय/महोदया,
हमारी कंपनी में इंटर्नशिप के लिए आपके आवेदन के संदर्भ में, _________ (आवेदन संख्या/विवरण का उल्लेख करें), मैं ___________ (अपने नाम का उल्लेख करता हूं), _________ (कंपनी का नाम) की ओर से आपको यह सूचित करने के लिए कि हम तैयार हैं आपको ________ में इंटर्नशिप के अवसर प्रदान करते हैं (विभाग का उल्लेख करें)
उक्त इंटर्नशिप ___________ (अवधि – 3 महीने / 6 महीने / 9 महीने) के लिए होगी और __/__/____ (उल्लेख तिथि) से शुरू होगी। इंटर्नशिप के दौरान आपकी प्रमुख जिम्मेदारियां इस प्रकार होंगी:
_____________ (उल्लेख)
_____________ (उल्लेख)
इस संबंध में, हम आपसे अनुरोध करते हैं कि आप इस पत्र के लिए अपनी पुष्टि का जवाब मेल __________@________ (ईमेल पते का उल्लेख करें) के माध्यम से दें या हमें __________ (कंपनी के पते का उल्लेख करें) पर लिखें। साथ ही, इस प्रस्ताव पत्र को स्वीकार करके आप कंपनी के सभी नियमों और शर्तों (प्रतिलिपि संलग्न) को स्वीकार कर रहे हैं और इसके द्वारा उनका पालन करेंगे।
के लिए,
________ (कंपनी का नाम),
________ (स्टाम्प के साथ हस्ताक्षर),
________ (नाम)

चाइल्डकैअर लीव के बाद ज्वाइनिंग एप्लीकेशन – Joining Application after Childcare Leave in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम)
__________ (कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: ज्वाइनिंग के लिए आवेदन
महोदय/महोदया,
मैं आपकी प्रतिष्ठित कंपनी में __________ (विभाग) का __________ (नाम), _________ (पदनाम / पद) आपको सूचित करने के लिए यह पत्र लिखता हूं कि मैं अपने बच्चे की देखभाल की छुट्टी का लाभ उठाने के बाद __/__/____ (तारीख) से अपने कर्तव्यों में शामिल हो जाऊंगा। _________ (दिनों की संख्या) दिनों के लिए अर्थात __/__/_____ (तारीख) से __/__/____ (तारीख) तक।
मुझे उल्लिखित अवधि के लिए चाइल्ड केयर लीव प्रदान करने के लिए मैं आपका बहुत आभारी हूं।
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरे आवेदन को स्वीकार करें और मुझे कार्यालय में शामिल होने और ______ (तारीख) से अपने कर्तव्यों को फिर से शुरू करने की अनुमति दें।
आपका सही मायने में
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (कर्मचारी आईडी नंबर)

सूचना अवधि विस्तार अनुरोध पत्र – Notice Period Extension Request Letter in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (कंपनी का पता)
दिनांक: __ / __ / ____ (तारीख)
विषय: कार्यभार ग्रहण करने की तिथि बढ़ाने का अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं यह पत्र पूरे सम्मान के साथ नियुक्ति पत्र संख्या के संदर्भ में लिख रहा हूं। ________ (संदर्भ / नियुक्ति संख्या – यदि लागू हो) __/__/_____ (तारीख) को। मेरा नाम _________ (नाम) है और मुझे आपके प्रतिष्ठित ________ (कंपनी/बैंक/संगठन/संस्थान/अन्य) में ________ (विभाग) के __________ (पद का नाम) के रूप में नियुक्त किया गया है।
नम्रतापूर्वक, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि नियुक्ति पत्र के अनुसार, मुझे उक्त पद पर __/__/____ (तारीख) तक कार्यभार ग्रहण करना है, लेकिन कारण _________ (पहले से ही पिछली कंपनी/नोटिस अवधि में नोटिस अवधि की सेवा) के कारण समाप्त होने वाला/कोई अन्य) मैं उक्त तिथि को कार्यभार ग्रहण नहीं कर सकूँगा। आपसे अनुरोध है कि कृपया कार्यभार ग्रहण करने की तिथि को __/__/____ (तारीख) तक बढ़ा दें।
यदि इसे एक वास्तविक अनुरोध के रूप में माना जा सकता है और जल्द से जल्द आवश्यक कार्य किया जा सकता है, तो मैं अत्यधिक आभारी रहूंगा। किसी भी प्रश्न के मामले में, आप मुझसे __________ (उल्लेख) पर संपर्क कर सकते हैं।
तुम्हारा सच,
_________ (नाम),
_________ (हस्ताक्षर),
_________ (संपर्क नंबर)

कार्यालय में ज्वाइनिंग रिपोर्ट एप्लीकेशन – Joining Report Application in Office in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम)
__________ (कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: ज्वाइनिंग रिपोर्ट
आदरणीय महोदय/महोदया,
आपको अत्यंत नम्रता और विनम्रता से सूचित किया जाता है कि मैं यह पत्र प्रस्ताव पत्र संख्या __________ (संदर्भ संख्या का उल्लेख करें – यदि लागू हो) के संदर्भ में लिख रहा हूं जो मुझे आपकी ओर से प्राप्त हुआ है। मुझे यह पत्र __/__/____ (तारीख) को प्राप्त हुआ।
नम्रतापूर्वक, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैंने आपका प्रस्ताव पत्र स्वीकार कर लिया है और मैं _________ (पद का उल्लेख) के पद पर दिनांक __/__/_____ (शामिल होने की तिथि का उल्लेख करें) से कार्यभार ग्रहण कर रहा हूं। मुझ पर आपका भरोसा देखकर मुझे खुशी हो रही है और मैं कंपनी के नियमों और विनियमों का पालन करते हुए समर्पण के साथ काम करना सुनिश्चित करता हूं।
यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप नीचे दिए गए संपर्क विवरण पर मुझसे संपर्क कर सकते हैं।
आपका सही मायने में,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

हाउस जॉब के लिए सैंपल जॉइनिंग लेटर – House Job Joining Application in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________
__________ (प्राप्तकर्ता का विवरण),
दिनांक: __/__/____ (तिथि का उल्लेख करें)
विषय: ज्वाइनिंग रिपोर्ट
आदरणीय महोदय/महोदया,
प्रस्ताव पत्र संख्या ___________ (उल्लेख करें) के संदर्भ में जो मुझे आपकी प्रतिष्ठित कंपनी से प्राप्त हुआ है। मैं एतद्द्वारा पुष्टि करता हूं कि मैं मुझे दी गई जिम्मेदारियों को समझता हूं और मैं नौकरी के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देना सुनिश्चित करता हूं। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैं _________ (उल्लेख पद) के पद पर __/__/____ (उल्लेख तिथि) से कार्यभार ग्रहण करने के लिए तैयार हूं।
आपको सूचित किया जाता है कि आवश्यकताओं के अनुसार, मैं इस पत्र के साथ ___________ (आईडी कार्ड / पहचान प्रमाण / फोटोग्राफ / कोई अन्य आवश्यक दस्तावेज – यदि लागू हो) की एक प्रति संलग्न कर रहा हूं। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप कृपया मुझसे __________ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क नंबर का उल्लेख करें)।
धन्यवाद,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम)

सिक लीव का लाभ उठाने के बाद शामिल होने का पत्र – Joining Application After Sick Leave in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम)
__________ (कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय : पुनः कार्यभार ग्रहण करने के लिए आवेदन
प्रिय महोदय/महोदया,
मेरा नाम __________ (नाम) है और मैं आपकी प्रतिष्ठित कंपनी यानी __________ (कंपनी का नाम) में __________ (विभाग) के _________ (पदनाम / पद) के रूप में काम कर रहा हूं।
आदरणीय, मैं _________ (दिनों की संख्या) दिनों के लिए बीमारी की छुट्टी पर हूं जो __/__/_____ (तारीख) से शुरू होकर __/__/____ (तारीख) तक है। मैं यह पत्र आपको यह सूचित करने के लिए लिख रहा हूं कि जैसा कि मैं अब बेहतर महसूस कर रहा हूं और अपने खराब स्वास्थ्य से उबर चुका हूं, मैं __/__/____ (तारीख) से अपने कर्तव्यों में फिर से शामिल होने को तैयार हूं। मुझे उल्लिखित अवधि के लिए आवश्यक अवकाश प्रदान करने के लिए मैं आपका आभारी हूं। आपसे अनुरोध है कि कृपया इस पत्र को एक ज्वाइनिंग लेटर के रूप में स्वीकार करें और मुझे __/__/____ (फिर से कार्यभार संभालने की तिथि) से अपने कर्तव्यों में शामिल होने की अनुमति दें।
मैं आपकी तरह के समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा। यदि आपके कोई प्रश्न हैं, तो आप मुझसे __________ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क नंबर का उल्लेख करें)।
आपका वास्तव में,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (कर्मचारी आईडी संख्या)

मेडिकल लीव के बाद ड्यूटी फिर से शुरू करने के लिए पत्र – Duty Joining Letter After Medical Leave in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: ज्वाइनिंग ड्यूटी
प्रिय महोदय/महोदया,
अत्यंत शालीनता के साथ, मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं आपकी प्रतिष्ठित कंपनी के _________ (विभाग) में काम कर रहा हूँ, अर्थात ______ (कंपनी का नाम)।
मैं आपको यह सूचित करने के लिए सबसे सम्मानपूर्वक यह पत्र लिख रहा हूं कि मैं _________ (दिनांक) (दिनांक) से __/__/____ (तारीख) तक पिछले _____ (दिनों की संख्या) दिनों के लिए __________ कारण से चिकित्सा अवकाश पर हूं। (कारण – ठीक नहीं / अस्पताल में भर्ती / कोई अन्य समस्या)। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैं __/__/____ (तारीख) को वापस शामिल होने के लिए तैयार हूं।
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरा आवेदन स्वीकार करें और मुझे कार्यालय में शामिल होने की अनुमति दें।
धन्यवाद,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

मैटरनिटी लीव के बाद ज्वाइनिंग पत्र – Joining Letter After Maternity Leave in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
______________ (कंपनी का नाम)
______________ (पता)
दिनांक: __ /__ /____ (तारीख)
से,
____________ (कर्मचारी का नाम)
____________ (पता)
विषयः मातृत्व अवकाश के बाद कार्यभार ग्रहण करने का अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
उचित सम्मान के साथ, मैं बताना चाहूंगा; मैं _________ (कर्मचारी का नाम) हूं। मेरा आईडी नंबर ________ (आईडी नंबर) है। मैंने आपकी कंपनी में एक __________ (पद का नाम) के रूप में काम किया और ___________ (समय अवधि) के लिए विश्राम अवकाश पर था।
मैं यह पत्र आगामी ___________ (दिनांक और माह) से _________ (स्थिति का नाम) पद के लिए फिर से शामिल होने का अनुरोध करने के लिए लिख रहा हूं। इस पत्र के साथ, मैं विश्राम अवकाश के लिए आपकी ओर से दिए गए अनुमति पत्र के साथ-साथ बिस्तर पर आराम के लिए डॉक्टर द्वारा दी गई पर्ची के साथ संलग्न कर रहा हूँ।
कृपया मुझे आगे की प्रक्रियाओं के बारे में बताएं।
आपका ___________ (धन्यवाद/ईमानदारी से/ईमानदारी से)
____________ (नाम)
____________ (संपर्क विवरण)
____________ (हस्ताक्षर)
संलग्न: अनुमति पत्र और डॉक्टर द्वारा प्रिस्क्रिप्शन।