Home » Enquiry Letters

Enquiry Letters

चैरिटी के लिए अपनी पुरानी कार को दान करने के लिए पत्र – Letter for Donating your Used Car for Charity in Hindi

सेवा में,
____________ (पदनाम)
____________ (संगठन का नाम)
____________ (संगठन का पता)
दिनांक: __/__/________ (तारीख)
विषय: परोपकार के लिए कार दान करने के लिए पत्र
आदरणीय महोदय/महोदया,
उचित सम्मान के साथ, आपको सूचित किया जाता है कि मेरा नाम ___________ (नाम का उल्लेख करें) है और मैं __________ (पता का उल्लेख) का निवासी हूं। मुझे आपके संगठन _________ (संगठन का नाम) के बारे में ___________ (वेबसाइट/समाचार पत्र/कोई संदर्भ) से पता चला।
मैं यह पत्र दान प्रक्रिया के बारे में पूछताछ करने के लिए लिख रहा हूं और मैं चाहता हूं कि आप यह जान लें कि ___________ (आवश्यक जानकारी। मैं _________ (आपका नाम) हूं जो _________ (निवास का पता) पर रहता है और _________ (पदनाम) के रूप में काम कर रहा है। ________ दान करें (उस कार का विवरण जिसे आप दान करना चाहते हैं)
इसलिए, मैंने पुरानी कारों को चैरिटी के लिए दान करने का फैसला किया है ताकि यह आपके गैर-लाभकारी संगठन को लाभान्वित कर सके। मुझे पता है कि इस छोटे से योगदान से कोई बड़ा फर्क नहीं पड़ेगा, लेकिन इसे अपने संगठन के काम के लिए सराहना का एक छोटा सा टोकन मानें।
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि दान के लिए विवरण जानने में हमारी मदद करें और _________ (संपर्क विवरण) पर मुझ तक पहुंचें।
आपके बहुमूल्य समय के लिए धन्यवाद।
सादर,
____________ (नाम)
____________ (संपर्क विवरण)

फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए पूछताछ पत्र – Enquiry Letter for Fashion Designing Course in Hindi

सेवा में,
प्रवेश,
________ (कॉलेज का नाम),
________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: फैशन डिजाइनिंग कोर्स के लिए पूछताछ
प्रिय महोदय / महोदया,
सबसे नम्रता से, मेरा नाम ______ (नाम) है और मैंने _________ (नाम संस्थान) से _________ (वर्ष बैच) में _________ (कक्षा / पाठ्यक्रम) किया है।
इस पत्र के माध्यम से मैं यह बताना चाहता हूं कि मैं आपके प्रतिष्ठित कॉलेज में फैशन डिजाइनिंग का कोर्स करना चाहता हूं। फैशन डिजाइनिंग और फैशन उद्योग में मेरी हमेशा से रुचि थी और आपके कॉलेज में फैशन डिजाइनिंग करना मेरे लिए एक महान अवसर होगा क्योंकि यह मेरे लिए अनुभव और ज्ञान का एक अच्छा स्रोत होगा। यह मेरे कौशल में मूल्य जोड़ देगा।
इसलिए, मैं _______ (फीस/पाठ्यक्रम की अवधि/समय/कोई अन्य) के बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करना चाहता हूं। मुझे विश्वास है कि आप जल्द से जल्द मेरे अनुरोध का जवाब देने पर विचार करेंगे। मैं अत्यधिक बाध्य होऊंगा।
धन्यवाद,
__________ (आपका नाम),
__________ (संपर्क नंबर)

रॉ मटेरियल के लिए पूछताछ पत्र – Raw Material Enquiry Letter in Hindi

से,
__________ (प्रेषक का विवरण),
__________ (नाम)
__________ (विवरण)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
सेवा में,
प्रबंधक
__________ (आपूर्तिकर्ता का नाम)
__________ (आपूर्तिकर्ता का पता)
विषय: _________ के कच्चे माल की जांच (कच्चे माल का नाम)
प्रिय महोदय/महोदया,
यह पत्र __________ (कच्चे माल का विवरण) कच्चे माल की पूछताछ के संदर्भ में है।
सबसे नम्रता से, मैं _________ (कंपनी) का _________ (नाम), _________ (पदनाम) हूं और मैं यह पत्र नीचे उल्लिखित विवरण के साथ मूल्य निर्धारण और उपलब्धता के साथ कच्चे माल के बारे में पूछताछ करने के लिए लिख रहा हूं:
क्रमांक प्रोडक्ट का नाम मात्रा 1 2 3
हम आपसे अनुरोध करते हैं कि कृपया ________ पर अधिकतम संभव छूट के साथ जल्द से जल्द डिलीवरी की तारीख के साथ उद्धरण भेजें (ईमेल / संपर्क पता / फैक्स आदि का उल्लेख करें)।
आपको अग्रिम धन्यवाद।
भवदीय
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

फ्रेंच भाषा पाठ्यक्रम के लिए पूछताछ पत्र – Sample Enquiry Letter for French Language Course in Hindi

सेवा में ,
प्रवेश प्रभारी,
____________ (नाम),
____________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
____________ (नाम),
____________ (पता)
विषय: कोर्स पूछताछ
प्रिय महोदय / महोदया,
मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं और मैं का छात्र हूं और ________ (स्कूल / कॉलेज का नाम) से ________ (पाठ्यक्रम) कर रहा हूं। मैं ________ (स्थान) का निवासी हूं।
आपके संस्थान द्वारा बहुत लंबी अवधि के लिए पेश किए जा रहे फ्रेंच पाठ्यक्रम के बारे में पूछताछ करने के लिए मैं सबसे विनम्रता और विनम्रता से यह पत्र लिख रहा हूं। इस पत्र के माध्यम से, मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि मैं उत्सुकता से ______ (शुरुआती / मध्यम / विशेषज्ञ) स्तर से शुरू होने वाले फ्रेंच भाषा के पाठ्यक्रम की तलाश कर रहा हूं क्योंकि इससे मुझे ___________ (लाभों का उल्लेख) और मेरे ________ में मदद मिलेगी। (मित्र/रिश्तेदार – यदि लागू हो) ने मुझे अपनी संस्था रेफर कर दिया।
इसलिए, मैं _________ (शुल्क/अवधि/कक्षा समय/कार्य दिवस) और अन्य सभी प्रासंगिक जानकारी के बारे में पूछताछ करूंगा। कृपया मुझे प्रवेश और अन्य प्रक्रियाओं के बारे में मार्गदर्शन करें। मैं आपकी तरह के समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा। आप मुझसे _________ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क नंबर)
थैंक यू,
योर्स ट्रूली,
____________ (नाम),
____________ (संपर्क नंबर)

बीमा योजना की जानकारी के लिए बीमा कंपनी को पत्र – Letter to Insurance Company for Insurance Plans Information in Hindi

सेवा में,
ग्राहक संबंध अधिकारी,
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
__________ (नाम),
__________ (पता)
विषय: बीमा योजनाओं के संबंध में जानकारी का अनुरोध
महोदय/महोदया,
सबसे सम्मानपूर्वक, मेरा नाम __________ (नाम) है और मैं _________ (पता) का निवासी हूं और मैं यह पत्र इसलिए लिख रहा हूं क्योंकि मैं आपकी कंपनी की बीमा योजनाओं यानी __________ (बीमा कंपनी का नाम) के बारे में जानने के लिए उत्सुक हूं।
मुझे ________ (स्वयं/परिवार) आयु ______ (आयु) के साथ _____ (आवश्यक लाभ) के लिए _________ (राशि) के वार्षिक पैकेज के साथ _________ (स्वास्थ्य / जीवन) बीमा पॉलिसी के बारे में जानने में दिलचस्पी है। मैं जीवन बीमा योजनाओं, अवधि, प्रीमियम और लाभों के बारे में विस्तार से जानना चाहता हूँ। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुझे सभी उपलब्ध बीमा योजनाओं के बारे में विस्तृत विवरणिका और लाभों के साथ मुद्रित जानकारी भेजें।
कृपया मुझे उन दस्तावेजों की सूची भी भेजें जिन्हें उत्तर पत्र के साथ जमा करना आवश्यक है। मुझे आपकी ओर से त्वरित प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है। कृपया किसी भी प्रश्न के लिए मेरे ईमेल ______________ पर मुझसे संपर्क करें।
धन्यवाद,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

स्कूल प्रवेश के लिए पूछताछ पत्र – Letter of Enquiry for School Admission in Hindi

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
________ (विद्यालय का नाम),
________ (विद्यालय का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: प्रवेश के लिए पूछताछ पत्र
प्रिय महोदय/महोदया,
आदरपूर्वक, मैं _________ (नाम) __________ (इलाके) का निवासी हूं।
मैं यह पत्र अपने ______ (बेटे/बेटी) की प्रवेश प्रक्रिया के बारे में पूछताछ करने के लिए लिख रहा हूं। वह _____ (उम्र) वर्ष का है और आपके स्कूल में स्थानांतरण / प्रवेश लेने के लिए तैयार है। मैं आपके स्कूल परिसर में उपलब्ध __________ (पात्रता मानदंड/पाठ्यक्रम अवधि/सुविधाएं/कोई अन्य) के बारे में जानना चाहता हूं। ____________ (अपनी बात का उल्लेख करें)
मैं आपकी तरफ से जल्द से जल्द वापस सुनने के लिए उत्सुक हूं। मामले में, आप मुझसे ________ (संपर्क नंबर) पर संपर्क कर सकते हैं।
आपको धन्यवाद,
_________ (नाम),
_________ (माता-पिता का संपर्क विवरण)

फ्रैंचाइज़ी के लिए पूछताछ का पत्र – Letter of Enquiry for Franchise in Hindi

सेवा में,
प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: फ्रेंचाइजी पूछताछ
महोदय/महोदया,
सबसे सम्मानपूर्वक, मेरा नाम __________ (नाम) है और मैं _________ (पता) का निवासी हूं और मैं यह पत्र आपकी कंपनी की फ्रेंचाइजी के संदर्भ में लिख रहा हूं।
यह पत्र फ्रैंचाइज़ी की उपलब्धता के संदर्भ में है जिसे मैंने आपके _________ (ब्रोशर/वेबसाइट) पर देखा है और मैं आपकी कंपनी का फ्रैंचाइज़ी भागीदार बनने के लिए तैयार हूँ। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुझे _________ (आवश्यकताएं/वार्षिक कोटा/आवश्यक क्षेत्र/आवश्यक स्थान/कोई अन्य) के बारे में जानकारी प्रदान करें। मेरे पास __________ (स्थान) पर एक संपत्ति है जो मुझे विश्वास है कि फ्रैंचाइज़ी के लिए एक अच्छी जगह होगी। मैं किसी भी लागू अनुबंध शुल्क का भुगतान करने के लिए तैयार हूं।
मुझे आपकी त्वरित और दयालु प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा है। मुझे लगता है कि यह व्यवसाय मेरी प्रोफ़ाइल के लिए उपयुक्त है। इसके अलावा, मुझे मेरे ईमेल पते ________ (ईमेल आईडी) पर दस्तावेजों की सूची भेजें, जिन्हें प्रारंभिक औपचारिकता के लिए जमा करना आवश्यक है।
धन्यवाद,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम के लिए पूछताछ पत्र – Enquiry Letter for Personality Development Course in Hindi

सेवा में ,
प्रवेश प्रभारी,
____________ (संस्थान का नाम),
____________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
____________ (नाम),
____________ (पता)
विषय: व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम के बारे में पूछताछ
आदरणीय महोदय/महोदया,
उचित सम्मान के साथ, मैं सूचित करना चाहता हूं कि मेरा नाम ___________ (नाम) है और मैं ___________ (स्थान) पर रहता हूं।
मैं यह बताना चाहता हूं कि मैं एक व्यक्तित्व विकास पाठ्यक्रम की तलाश में हूं जो आने वाले भविष्य में _________ (कॉन्फिडेंस स्पीकिंग / इंटरेक्टिंग) में मेरी मदद करेगा। यह मेरे व्यक्तिगत और पेशेवर जीवन में भी मददगार होगा। आपका संस्थान प्रतिष्ठित और प्रसिद्ध होने के कारण मुझे आपके संस्थान का हिस्सा बनने का एक अच्छा अवसर मिलेगा।
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुझे प्रवेश प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन करें और मैं पाठ्यक्रम की अवधि, शुल्क, शुल्क, प्रमाण पत्र के बारे में भी जानना चाहता हूं – (किसी अन्य प्रश्न का उल्लेख करें)। मैं आपकी तरह की प्रतिक्रिया के लिए बहुत आभारी रहूंगा। हमें आपके प्रतिसाद का इंतजार रहेगा। आप मुझसे __________ (संपर्क नंबर) पर संपर्क कर सकते हैं।
आपको धन्यवाद,
तुम्हारा सच,
____________ (नाम),
____________ (संपर्क नंबर)

स्पेयर पार्ट्स की खरीद के लिए पूछताछ पत्र – Enquiry Letter for Purchase of Spare Parts in Hindi

सेवा में,
प्रबंधक,
___________ (दुकान का नाम),
______________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
___________ (नाम)
विषय: स्पेयर पार्ट्स के लिए कोटेशन
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं ______________ (आपका नाम) ___________ (मालिक / प्रबंधक – पदनाम) ___________ (व्यावसायिक नाम) का हूं। हम एक निर्माता/व्यापारी हैं और ___________ (आइटम श्रेणी) में सौदा करते हैं जिसके लिए हमें स्पेयर पार्ट्स की नियमित आवश्यकता होती है।
इसलिए, मैं आपको कीमत के साथ _________ (स्पेयर पार्ट नेम) के बारे में एक उद्धरण का अनुरोध करने के लिए आपको यह पत्र लिख रहा हूं। साथ ही, मैं यह बताना चाहता हूं कि हमें हर __________ (सप्ताह/माह) में __________ (टुकड़ों की संख्या) टुकड़ों की आवश्यकता होती है।
कृपया मुझे _________@_____._____ (ईमेल-आईडी) पर एक उद्धरण भेजें और इसमें अच्छा और उचित मूल्य शामिल करें। यह अच्छा होगा यदि आप इसे जल्द से जल्द कर सकें।
के लिए,
_____________ (कंपनी का नाम),
_____________ (नाम के साथ हस्ताक्षर)

कार्यालय प्रिंटर के लिए पूछताछ पत्र – Enquiry for Office Printers in Hindi

सेवा में,
प्रबंधक,
___________ (दुकान का नाम),
______________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
___________ (नाम)
विषय: कार्यालय प्रिंटर के बारे में पूछताछ
महोदय/महोदया,
मेरा नाम ________ (नाम) है और मैं __________ (कंपनी का नाम) के _________ (विभाग) में __________ (पदनाम) के रूप में कार्य करता हूं।
मैं यह पत्र उन कार्यालय प्रिंटरों के बारे में पूछताछ करने के लिए लिख रहा हूं जिनका उपयोग प्रतिदिन ________ (पृष्ठों की संख्या) पृष्ठों को प्रिंट करने के लिए किया जाएगा। कृपया हमें प्रिंटर के लिए एक अच्छा मॉडल बताएं और हमें ___________ (कार्ट्रिज प्रकार / दैनिक प्रिंट की संख्या / क्या यह एक साझा करने वाला प्रिंटर है / अपनी क्वेरी का उल्लेख करें) के साथ सूचित करें। इसके अलावा, कुछ प्रिंटर का कैटलॉग प्रदान करें जो एक कॉपियर मशीन के रूप में उपयोग किया जाता है।
इसलिए, मैं यह पत्र उपयोगकर्ता द्वारा किए गए मूल्य निर्धारण और प्रति प्रिंट शुल्क के बारे में उद्धरण प्राप्त करने के लिए लिख रहा हूं। सभी डिलीवरी, प्लेसमेंट और अन्य लागू शुल्कों का उल्लेख करें। हम ___________ (प्रिंटर की संख्या) प्रिंटर खरीदने के इच्छुक हैं। मुझे विश्वास है कि मुझे आपकी तरफ से जल्द ही वापस सुनने को मिलेगा। आप मुझे ___________@___________ (ईमेल आईडी) पर कोटेशन भेज सकते हैं। कृपया उपलब्धता के साथ रियायती दरों का उल्लेख करें।
के लिए,
_____________ (कंपनी का नाम),
_____________ (नाम के साथ हस्ताक्षर)