Home » College Letters

College Letters

कंपनी से कॉलेज को इंटर्नशिप कम्पलीशन पत्र – Internship Completion Letter from Company to College in Hindi

सेवा में,
__________ (रिसीवर का नाम),
__________ (प्रशिक्षण और प्लेसमेंट विभाग),
__________ (कॉलेज का नाम)
__________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: इंटर्नशिप समापन पत्र
आदरणीय महोदय/महोदया,
यह सूचित किया जाता है कि श्री/सुश्री/श्रीमती ____________ (इंटर्न का नाम) ने हमारी कंपनी अर्थात _________ (कंपनी का नाम) से अपनी इंटर्नशिप पूरी कर ली है। _________ (उल्लेख अवधि) की इंटर्नशिप अवधि __/__/____ (तारीख) को पूरी हुई थी।
वह मेहनती और काम के प्रति समर्पित है और नई चीजें सीखने की अच्छी क्षमता रखता है। उसने इंटर्नशिप के दौरान एक अद्भुत काम किया है और हम इस बात की पुष्टि करते हैं कि उपर्युक्त जानकारी सही है और इसमें कोई गलत जानकारी नहीं है।
___________ (कंपनी का नाम)
___________ (हस्ताक्षर के साथ नाम)
___________ (पदनाम)
___________ (संपर्क नंबर) के लिए

डिग्री के सत्यापन के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Verification of Degree in Hindi

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
_________, (कॉलेज का नाम)
_________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: डिग्री सत्यापन अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
मेरा नाम _________ (नाम) है। इस पत्र के माध्यम से, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैंने आपके प्रतिष्ठित कॉलेज से अपना ______________ (पाठ्यक्रम का नाम) पूरा कर लिया है और मैंने _________ (बैच / वर्ष) में स्नातक किया है।
मेरी छात्र आईडी/नामांकन संख्या _______________ थी (छात्र आईडी/नामांकन संख्या का उल्लेख करें)। मैं यह पत्र इसलिए लिख रहा हूं ताकि आप मेरी डिग्री को सत्यापित और प्रमाणित करने का अनुरोध करें। मुझे उसी की आवश्यकता है/जैसा कि मुझे ___________ करना है (उद्देश्य का उल्लेख करें – नौकरी के लिए आवेदन करें / मास्टर्स के लिए आवेदन करें / अन्य उद्देश्यों के लिए)। मुझे __/__/____ (तारीख) तक आपके सत्यापित सत्यापन की आवश्यकता होगी।
अतः आपसे अनुरोध है कि कृपया इस पर यथाशीघ्र कार्यवाही करने की कृपा करें ताकि इस संबंध में किसी भी प्रकार की देरी को रोका जा सके। मैं आपकी दयालु और त्वरित कार्रवाई के लिए अत्यधिक बाध्य और सेवा करूंगा।
आपका सही मायने में,
__________ (हस्ताक्षर),
__________ (आपका नाम),
__________ (रोल नंबर)

परियोजना के परिवर्तन के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Change of Project in Hindi

सेवा में,
__________ (प्राप्तकर्ता विवरण),
__________ (कॉलेज का नाम),
__________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: परियोजना बदलने के लिए अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
अत्यंत शिष्टाचार के साथ, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं आपके प्रतिष्ठित कॉलेज के _________ (विभाग / स्ट्रीम का उल्लेख करें) में पढ़ रहा हूं। मेरा रोल नंबर __________ है (रोल नंबर का उल्लेख करें)।
मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मुझे __________ (वर्ष/तिमाही/सेमेस्टर का उल्लेख करें) के लिए ________ (परियोजना का नाम का उल्लेख) के साथ आवंटित किया जा रहा है और मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया परियोजना के लिए विषय को बदल दें। परिवर्तन अनुरोध का मुख्य कारण ___________ है (इस कारण का उल्लेख करें कि आप परियोजना को बदलने का अनुरोध क्यों कर रहे हैं)। मैं __________ पर काम करना पसंद करता हूं (एक अन्य परियोजना का नाम बताएं और यह परियोजना आपको क्यों दी जाए – यदि लागू हो)
मैं अत्यधिक बाध्य होऊंगा।
धन्यवाद,
सादर,
__________ (हस्ताक्षर),
__________ (नाम),
__________ (रोल नंबर)

College Se Document Lene Ke Liye Application in Hindi – कॉलेज से दस्तावेज़ लेने के लिए आवेदन पत्र

सेवा में, आदरणीय प्रधानाचार्य महोदय, ___________ (कॉलेज का नाम) कॉलेज, ___________ शहर का नाम विषय: अपने डॉक्यूमेंट वापस लेने के लिए प्रार्थना पत्र। श्रीमान जी, मैंने आपके कॉलेज से पिछले साल _______ (कक्षा – स्नातक / इत्यादि) परीक्षा पास की थी और मेरा अनुक्रमांक नंबर ___________ (रोल नंबर) है। मेरे कुछ डॉक्यूमेंट अभी कॉलेज के …

College Se Document Lene Ke Liye Application in Hindi – कॉलेज से दस्तावेज़ लेने के लिए आवेदन पत्र Read More »

कॉलेज स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का उपयोग करने के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter to Use College Sports Complex in Hindi

सेवा में,
डीन,
_________ (कॉलेज का नाम)
_________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: खेल परिसर के उपयोग की अनुमति का अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं __________ (नाम) हूं, आपके प्रतिष्ठित कॉलेज के __________ (उल्लेख विभाग) का छात्र हूं।
मैं यह पत्र __________ के लिए खेल परिसर का उपयोग करने के लिए आपकी अनुमति लेने के लिए लिख रहा हूं (अभ्यास / आयोजन / कोई अन्य)। मैं एक ____________ (अध्यक्ष/उपाध्यक्ष/कोई अन्य – यदि लागू हो) के रूप में ________ (टीम का नाम / परिषद का नाम / कोई अन्य – यदि लागू हो) का प्रतिनिधित्व करता हूं। परिसर का उपयोग केवल अधिकृत व्यक्तियों द्वारा किया जाएगा और केवल उक्त उद्देश्य के लिए उपयोग किया जाएगा। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया उल्लिखित तिथियों के लिए परिसर का उपयोग करने की अपनी अनुमति दें: __/__/____ (तारीख) से __/__/____ (तारीख)।
यदि आप जल्द से जल्द इस पत्र का जवाब दे सकें और अनुमोदन प्रदान कर सकें तो मैं बाध्य हो जाऊंगा।
धन्यवाद,
____________ (हस्ताक्षर),
____________ (नाम),
____________ (रोल नंबर)

परिवहन शुल्क विलंब अनुरोध पत्र – Transportation Fees Delay Request Letter in Hindi

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
_________ (कॉलेज का नाम)
_________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: परिवहन शुल्क जमा करने में देरी के लिए अनुरोध
महोदय/महोदया,
मैं यह पत्र अत्यंत सम्मान के साथ आपको यह सूचित करने के लिए लिख रहा हूं कि मेरा नाम __________ (नाम) है और मैं आपके प्रतिष्ठित कॉलेज का छात्र हूं। मैं वर्तमान में ___________ (सेमेस्टर का उल्लेख करें) _________ (पाठ्यक्रम का नाम) में पढ़ रहा हूं।
पूरे सम्मान के साथ, मैं आपको यह सूचित करने के लिए यह पत्र लिखता हूं कि _________ कारण (कारण का उल्लेख – वित्तीय मुद्दे / मौद्रिक मुद्दे / व्यक्तिगत कारण / पारिवारिक कारण / कोई अन्य) के कारण, मैं _________ का परिवहन शुल्क जमा नहीं कर पाऊंगा ( उल्लेख – तिमाही / वर्ष) द्वारा __/__/____ (तिथि का उल्लेख करें)।
इसलिए, आपसे अनुरोध है कि कृपया मुझे __________ (दिनों की संख्या का उल्लेख करें) दिनों का विस्तार प्रदान करें ताकि मैं परिवहन शुल्क का भुगतान कर सकूं। मुझे विश्वास है कि आप इस पत्र को एक वास्तविक अनुरोध मानेंगे।
धन्यवाद,
____________ (हस्ताक्षर),
____________ (नाम),
____________ (रोल नंबर)

कॉलेज से अनुपस्थिति की स्वीकृति के लिए अनुमति पत्र – Sample Letter of Permission Approving Absence from College in HIndi

से,
प्रधानाचार्य जी,
____________ (कॉलेज का नाम)
____________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
सेवा में,
____________ (नाम),
____________ (वर्ग)
विषय: अनुपस्थित रहने की अनुमति
आदरणीय महोदय/महोदया,
यह पत्र छुट्टी के अनुरोध के संदर्भ में है जो ______ (दिनों की संख्या) के लिए __/__/_____ (तारीख) से __/__/_____ (तारीख) तक अनुरोध किया गया था।
आपको सूचित किया जाता है कि अनुरोधित अवकाश स्वीकृत हो गया है और हम __/__/____ (तारीख) से कक्षा में आपकी उपस्थिति की अपेक्षा करते हैं। हमें विश्वास है कि आपके वापस ज्वॉइन करते ही पेंडिंग काम पूरा हो जाएगा।
कैंपस छोड़ने से पहले आपको ________ (आईडी प्रूफ / गेट पास / कोई अन्य) के साथ कॉलेज के _________ (रिसेप्शन / प्रिंसिपल के कार्यालय / उल्लेख) पर रिपोर्ट करना आवश्यक है।
के लिए,
_____________ (कॉलेज का नाम),
_____________ (हस्ताक्षर),
_____________ (नाम)

कॉलेज में विषय बदलने के लिए प्राचार्य को अनुरोध पत्र – Application to Principal for Changing Subject in College in Hindi

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
________ (कॉलेज का नाम),
________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: विषय परिवर्तन के लिए अनुरोध
प्रिय महोदय/महोदया,
अत्यंत सम्मान के साथ, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरा नाम _______ (नाम) है और मैं आपके प्रतिष्ठित कॉलेज के _____ (कक्षा) का छात्र हूं। मैं यह पत्र इसलिए लिख रहा हूं ताकि आप से मेरा विषय बदलने का अनुरोध किया जा सके।
मैं आपको सबसे नम्रतापूर्वक सूचित करता हूं कि मैं आपके प्रतिष्ठित कॉलेज, यानी ______ (कॉलेज का नाम) के _______ (विषय का नाम का उल्लेख करें) का छात्र हूं। मैं यह पत्र आपके ध्यान में लाने के लिए लिख रहा हूं कि मैंने उल्लेखित विषय को चुना है, लेकिन _________ (कारण का उल्लेख करें) के कारण, मैं अपने विषय को _________ (नए विषय का उल्लेख) में बदलने के लिए तैयार हूं। इसके अलावा, मैं वर्तमान विषय में अच्छा स्कोर कर रहा हूं, लेकिन मुझे विश्वास है कि अगर विषय बदल दिया जाएगा तो मैं और भी बेहतर कर सकता हूं।
मुझे विश्वास है कि आप इसे एक वास्तविक अनुरोध के रूप में करेंगे और जल्द से जल्द आवश्यक कार्रवाई करेंगे।
धन्यवाद,
_________ (नाम),
_________ (रोल नंबर)

कॉलेज में समय सारिणी में परिवर्तन के लिए अनुरोध पत्र – How to Write a Request Letter for Change of Time Schedule in College in Hindi

ऐसे पत्र मुख्य रूप से छात्रों द्वारा अपने कॉलेज के प्राचार्य या कॉलेज के अध्यक्ष को लिखे जाते हैं। छात्रों को उन कारणों का उल्लेख करना चाहिए कि वे समय सारिणी क्यों बदलना चाहते हैं। उन्हें कुछ वैध और प्रामाणिक कारण बताने होंगे। उन्हें उस समय का भी उल्लेख करना होगा जो उन्हें लगता है कि उनके लिए अधिक उपयुक्त है। इस पत्र का लहजा अनुरोध का होना चाहिए।
कॉलेज में समय सारिणी में परिवर्तन के लिए अनुरोध पत्र।
सेवा में,
प्राचार्य/अध्यक्ष
______________ (कॉलेज का नाम)
______________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: समय सारिणी में परिवर्तन के लिए अनुरोध
प्रिय महोदय/महोदया,
उचित सम्मान के साथ, मैं ______ (आपका नाम) हूं और मैं इस कॉलेज के _________ (छात्र संघ/बैच/कक्षा) का प्रतिनिधि हूं। मैं यह पत्र सुबह और दोपहर के व्याख्यान के लिए समय सारिणी के संबंध में लिख रहा हूं। _______ (सेमेस्टर/वर्ष) ________ (पाठ्यक्रम का नाम) के आधे से अधिक छात्र सार्वजनिक परिवहन के माध्यम से आस-पास के विभिन्न शहरों से आते हैं।
______ (सुबह/दोपहर/शाम/कोई अन्य) व्याख्यान __:__ (समय) से शुरू होता है, जिससे सार्वजनिक परिवहन/यातायात की अनियमितताओं के कारण अधिकांश छात्रों के लिए समय पर पहुंचना इतना मुश्किल हो जाता है। किसी तरह, यदि छात्र सुबह समय पर पहुंचने में कामयाब होते हैं, तो वे वास्तव में शाम को देर से पहुँचते हैं। ज्यादातर लड़कियां अंधेरा होने के बाद अपने घर पहुंच जाती हैं जिससे वे असुरक्षित महसूस करती हैं। ___________ (समय) का अंतराल है।
इसलिए, मैं इसे पूरे _________ (छात्र संघ/बैच/कक्षा) की ओर से ______ (सुबह/दोपहर/शाम/कोई अन्य) बैचों के समय को बदलने के लिए अनुरोध करने के लिए लिखता हूं। ताकि छात्र समय पर आकर निकल सकें क्योंकि इससे उन्हें स्वाध्याय के लिए अधिक समय मिलेगा।
उम्मीद है कि आप स्थिति को समझेंगे और इस समस्या का समाधान निकालेंगे।
भवदीय
__________ (आपका नाम)
__________ (पदनाम)

आईडी कार्ड के रिन्यूअल के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Renewal of ID Card in Hindi

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
________ (कॉलेज का नाम),
________ (कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: पहचान पत्र का नवीनीकरण
प्रिय महोदय / महोदया,
विनम्रता से, मेरा नाम ______ (नाम) है और मैं आपके _________ (नाम संस्थान) से _________ (वर्ष बैच) में रोल नंबर ________ (रोल नंबर) वाले _________ (पाठ्यक्रम) का अध्ययन कर रहा हूं।
मैं आपके प्रतिष्ठित कॉलेज के _______ (विभाग) में पढ़ रहा हूं और मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि मेरे पास एक आईडी कार्ड है जिसमें आईडी कार्ड नंबर ________ (आईडी कार्ड नंबर) है जो __/__/____ (तारीख) को समाप्त हो गया है। ) और मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इसे नवीनीकृत करें।
मैं आपकी तरह के समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा।
धन्यवाद,
__________ (आपका नाम),
__________ (रोल नंबर)