Home » Bank Letters

Bank Letters

गृह निर्माण के लिए ऋण अनुरोध पत्र – Loan Request Letter for Home Construction in Hindi

सेवा में,
___________ (बैंक का नाम),
___________ (प्रबंधक का नाम),
___________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: आवास ऋण के लिए अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं यह पत्र इसलिए लिख रहा हूं कि आप कृपया गृह निर्माण के लिए _________ राशि (राशि का उल्लेख करें) का ऋण स्वीकृत करने का अनुरोध करें। मैं आपके प्रतिष्ठित बैंक से आवास ऋण के रूप में _________ (राशि का उल्लेख करें) की कुल राशि उधार लेने की आशा कर रहा हूं। मैं जल्द से जल्द आवश्यक औपचारिकताओं के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हूं।
यदि आप मुझे प्रक्रिया के माध्यम से मार्गदर्शन कर सकते हैं और मुझे जल्द से जल्द ऋण प्राप्त करने में मदद कर सकते हैं तो मैं बहुत आभारी रहूंगा। आवश्यकता के अनुसार, मैं इस पत्र के साथ ग्राहक अनुरोध प्रपत्र संलग्न कर रहा हूं। आगे की प्रक्रिया के लिए आप मुझसे _________ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क विवरण का उल्लेख करें)।
धन्यवाद,
___________ (नाम)
___________ (संपर्क नंबर)

संपत्ति पर बैंक ऋण के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Bank Loan Against Property in Hindi

सेवा में,
बैंक प्रबंधक,
___________ (बैंक का नाम),
___________ (बैंक का पता),
दिनांक: __/__/________ (तारीख)
विषय: संपत्ति पर ऋण के लिए अनुरोध
महोदय/महोदया,
पूरे सम्मान के साथ, मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि मेरा नाम _______ (नाम) है और मेरे पास आपके बैंक में _________ (खाता संख्या) होने पर _________ (बैंक का प्रकार – बचत / चालू / अन्य – यदि लागू हो) है।
मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि मैं ______ (राशि) की संपत्ति पर ऋण के लिए आवेदन करना चाहता हूं और मैं यह ऋण अपनी संपत्ति के खिलाफ लेना चाहता हूं। संपत्ति का पता _________ है (पता का उल्लेख करें)।
कृपया, मेरे अनुरोध पर विचार करें और तदनुसार मेरा मार्गदर्शन करें। आगे की औपचारिकताओं के लिए, आप किसी भी समय मुझसे बेझिझक संपर्क कर सकते हैं।
भवदीय,
____________ (नाम),
____________ (संपर्क विवरण)

गलत एनईएफटी/आरटीजीएस ट्रांसफर के लिए बैंक को पत्र – Letter to Bank for Wrong NEFT/RTGS Transfer in Hindi

सेवा में,
प्रबंधक,
__________ (बैंक का नाम),
__________ (शाखा का पता),
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: गलत एनईएफटी/आरटीजीएस हस्तांतरण खाता संख्या _____________ (खाता संख्या)
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं आपको यह सूचित करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं कि मैंने _________ (ऑनलाइन / शाखा) के माध्यम से _________ (ऑनलाइन / शाखा) के माध्यम से __/__/________ (तारीख) राशि ________ (राशि का उल्लेख) पर एक एनईएफटी / आरटीजीएस हस्तांतरण किया है। खाता संख्या का उल्लेख करें)।
इस पत्र के माध्यम से, मैं यह बताना चाहता हूं कि मैंने _________ (सही खाता संख्या) की तुलना में ________ (गलत खाता संख्या) में गलत तरीके से स्थानांतरण किया है और मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मामले को देखें और जल्द से जल्द आवश्यक कार्रवाई करें। .
यदि वह यथाशीघ्र उचित कार्रवाई कर सके तो मैं बाध्य हो जाऊंगा।
धन्यवाद,
सादर,
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

यूपीआई पर ट्रांजैक्शन फेल होने की कारण बैंक को पत्र – Letter to the Bank for Failure Transaction on UPI in Hindi

सेवा में,
प्रबंधक,
__________ (बैंक का नाम),
__________ (शाखा का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
आदरणीय महोदय/महोदया,
मेरा नाम ______ (नाम) है और मैं यह पत्र हाल के यूपीआई लेनदेन के संदर्भ में लिख रहा हूं जो मैंने __/__/_____ (तारीख) की राशि __________ (राशि) को किया है।
मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरे पास आपके बैंक खाता संख्या ___________ (खाता संख्या का उल्लेख) में एक बैंक खाता है और मैंने यूपीआई के माध्यम से __________ (यूपीआई आईडी) को भुगतान किया है जिसमें यूपीआई लेनदेन आईडी __________ है (लेनदेन आईडी का उल्लेख करें) ) और _________ (प्राप्तकर्ता का नाम) के नाम पर।
आपको सूचित किया जाता है कि उक्त लेनदेन विफल हो गया लेकिन मेरे खाते से पैसा डेबिट हो गया। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इसे देखें और इस संबंध में उचित कार्रवाई करें।
आपके सहयोग के लिए धन्यवाद। यदि आपको मुझसे संपर्क करने की आवश्यकता है, तो आप मुझसे _________ (संपर्क विवरण) पर बेझिझक संपर्क कर सकते हैं।
आपको धन्यवाद,
_________ (नाम),
_________ (संपर्क विवरण)

बैंक रोजगार प्रमाण पत्र के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Bank Employment Certificate in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (बैंक का नाम),
__________ (पता)
दिनांक: __/__/_________(तारीख)
विषय: रोजगार प्रमाण पत्र के लिए अनुरोध
प्रिय महोदय / महोदया,
आपको नम्रतापूर्वक सूचित किया जाता है कि मैं आपके बैंक की __________ (शाखा के पते का उल्लेख करें) शाखा में __________ (पदनाम) के रूप में काम कर रहा हूं। मैं यह पत्र अपने नाम से रोजगार प्रमाण पत्र जारी करने का अनुरोध करने के लिए लिख रहा हूं। मैं इस बैंक में पिछले ________ (अवधि का उल्लेख) से काम कर रहा हूं और मेरी कर्मचारी आईडी _________ है (कर्मचारी आईडी का उल्लेख करें)।
आदरणीय, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया रोजगार प्रमाण पत्र जारी करें क्योंकि मुझे _________ के लिए उक्त दस्तावेज की आवश्यकता है (उद्देश्य का उल्लेख करें – रिकॉर्ड बनाए रखना / नौकरी के लिए आवेदन करना है / कोई अन्य)। इस संबंध में मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया यथाशीघ्र आवश्यक कार्यवाही करने की कृपा करें। अधिक स्पष्टीकरण के लिए, आप मुझसे __________ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क विवरण का उल्लेख करें)।
धन्यवाद,
सादर,
_________ (नाम),
_________ (कर्मचारी आईडी नंबर),
_________ (संपर्क विवरण)

ऋण निपटान के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter to Settle Debt in Hindi

प्रति,
शाखा प्रबंधक
______ (शाखा का पता)
______ (शाखा कोड)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय : ऋण निपटान के लिए अनुरोध अदेयता प्रमाण पत्र
आदरणीय महोदय,
मैं _____ (दिनांक/वर्ष) से ​​आपकी शाखा _______ (शाखा का नाम) के साथ एक _________ (खाते का प्रकार का उल्लेख करें) खाता रखता हूं। मैं यह पत्र ऋण निपटान और भुगतान के अनुरोध के रूप में लिख रहा हूं। मैं ऋण से जुड़े अपने वर्तमान ऋण को निपटाने के लिए देख रहा हूँ _______ (ऋण के प्रकार का उल्लेख करें – व्यक्तिगत ऋण / व्यवसाय ऋण / वाणिज्यिक ऋण / क्रेडिट कार्ड भुगतान आदि) जो कार्यकाल _____ (वर्ष) के लिए था। मेरी ऋण स्थिति ___________ (ऋण की स्थिति) है। अतः मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया सभी ऋणों का भुगतान करें और आवश्यक राशि के साथ ऋण का निपटान करें।
बैंक ऋण का विवरण नीचे दिया गया है:
ऋण खाता संख्या –
खोलने की तिथि –
खाता संख्या –
राशि –
पंजीकृत मोबाइल नंबर –
आवश्यकता के अनुसार, कृपया अपने तैयार संदर्भ के लिए __________ (भुगतान का तरीका – चेक / फंड ट्रांसफर / ऑनलाइन ट्रांसफर / अन्य) भुगतान विवरण खोजें और नो ड्यूज़ प्रमाणपत्र जारी करें। कृपया मेरी चिंता पर गौर करें और मेरे नाम का सारा कर्ज चुका दें।
आपसे उत्तर की आशा रखता हूँ।
भवदीय,
_________ (प्रेषक का नाम)
_________ (संपर्क विवरण)

सर्टिफिकेट ऑफ़ डिपाजिट खोलने के लिए अनुरोध पत्र – Request Letter for Opening CD (Certificate of Deposit) in Hindi

सेवा में,
शाखा प्रबंधक,
__________ (शाखा का नाम),
__________ (शाखा का पता),
__________ (शाखा कोड)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: जमा प्रमाणपत्र खोलने के लिए अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
मेरे _________ (नाम) का एक _____ (बैंक खाते का प्रकार) खाता है, जो ______ (योजना का उल्लेख करें) खाता ______ (शाखा का नाम उल्लेख करें) के साथ है। मैं यह पत्र आपसे मेरे लिए जमा प्रमाणपत्र खोलने का अनुरोध करने के लिए लिख रहा हूं।
आपके संदर्भ और अवलोकन के लिए मेरे खाते का विवरण इस प्रकार है:
खाता संख्या:
ग्राहक आईडी: खाता
खोलने की तिथि:
खाता धारक का नाम:
निवेश की जाने वाली राशि:
कार्यकाल:
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया जमा प्रमाणपत्र से संबंधित जानकारी साझा करने के लिए दरों/कोई दंड दर/निवेश की वापसी और अन्य सभी शुल्क आदि जैसे विवरणों को समझने की कृपा करें। आवश्यकता के अनुसार, मैंने आगे की प्रक्रिया के लिए आवश्यक दस्तावेज संलग्न किए हैं।
मैं जल्द से जल्द निवेश करना चाहता हूं, इसलिए आपके शीघ्र उत्तर की प्रतीक्षा है।
धन्यवाद और सादर,
__________ (प्रेषक का नाम)
__________ (प्रेषक संपर्क विवरण)

वेलकम किट प्राप्त नहीं होने पर पत्र – Letter for Welcome Kit Not Received in Hindi

दिनांक: __/__/____ (तारीख)
प्रति,
शाखा प्रबंधक
______ (बैंक का पता)
______ (बैंक कोड)
विषय: वेलकम किट प्राप्त नहीं हुआ खाता संख्या। _______________ (खाता संख्या)
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं यह पत्र यह सूचित करने के लिए लिखता हूं कि मैंने आपकी शाखा में _________ (खाताधारक का नाम) के नाम पर __/__/____ (बैंक खाता खोलने की तिथि) पर एक बैंक खाता खोला है। इस संबंध में, मैं यह बताना चाहूंगा कि मुझे स्वागत किट नहीं मिली है और मुझे अभी तक मेरी स्वागत किट प्राप्त नहीं हुई है। साथ ही, मैं आपकी टीम से कोई ट्रैकिंग जानकारी और समर्थन प्राप्त करने में विफल रहा हूं। लगभग _________ (दिन/सप्ताह) हो गए हैं, मैं उसी की प्रतीक्षा कर रहा हूं ताकि मैं अपना बैंक खाता संचालित कर सकूं।
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया इस मामले पर अपना ध्यान आकर्षित करें और स्थिति में मेरी मदद करें। संदर्भ के लिए मेरा विवरण साझा करना:
खाता संख्या –
खाता धारक का नाम –
ग्राहक आईडी –
पंजीकृत मोबाइल नंबर –
पंजीकृत ईमेल आईडी –
आपके उत्तर का इंतज़ार रहेगा।
भवदीय,
______ (प्रेषक का नाम)
______ (संपर्क विवरण)

असफल लेनदेन की धन वापसी के लिए बैंक प्रबंधक को शिकायत पत्र – Complaint Letter to Bank Manager for Refund Money of Failed Transaction in Hindi

दिनांक: __/__/________ (तारीख)
सेवा में,
शाखा प्रबंधक
___________ (बैंक का नाम)
___________ (पता)
विषय: धन वापसी के संबंध में शिकायत
आदरणीय महोदय/महोदया,
उचित सम्मान के साथ, मेरा नाम _________ है (नाम का उल्लेख करें) और मैं आपके बैंक में खाता संख्या _________ (खाता संख्या का उल्लेख करें) वाला एक __________ (खाता प्रकार का उल्लेख करें) खाता बना रहा हूं।
__/___/____ (तारीख) को, मैंने सर्विस अनुरोध नंबर ______________ (सर्विस अनुरोध नंबर) के साथ असफल ट्रांजेक्शन के संबंध में एक मुद्दा उठाया। __________ (अपनी समस्या बताएं)। मुझे आश्वासन दिया गया है कि मेरा पैसा ________ (दिनों की संख्या) कार्य दिवसों के भीतर मेरे बैंक खाते में वापस कर दिया जाएगा। _______ (दिन) से अधिक हो गए हैं और अभी भी मेरे बैंक खाते में धनवापसी नहीं की गई है।
कृपया मामले को संज्ञान में लेकर जल्द से जल्द कार्रवाई करें। मैं आपके संदर्भ और कृपया अवलोकन के लिए विफल लेनदेन को उजागर करने वाले बैंक विवरण की एक प्रति संलग्न कर रहा हूं।
यदि इस मामले के संबंध में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया बेझिझक मुझसे _________ (संपर्क विवरण) पर संपर्क करें।
भवदीय,
___________ (नाम)
___________ (खाता संख्या)
___________ (संपर्क विवरण)

पता परिवर्तन के लिए बैंक को अनुरोध पत्र – Request Letter to Bank for Address Change in Hindi

सेवा में,
बैंक प्रबंधक,
___________ (बैंक का नाम),
___________ (बैंक का पता),
दिनांक: __/__/________ (तारीख)
विषय: बैंक रिकॉर्ड में पता परिवर्तन के लिए अनुरोध
महोदय/महोदया,
इस पत्र के माध्यम से मैं यह उल्लेख करना चाहूंगा कि मेरा नाम ________ (नाम) है और मेरे पास आपके प्रतिष्ठित बैंक में _________ (बैंक खाते का प्रकार – मूल / बचत / चालू / अन्य) खाता संख्या _________ (खाता संख्या का उल्लेख करें) है।
मैं आपके ध्यान में लाना चाहता हूं कि हाल ही में मैं _________ (पुराने पते का उल्लेख करें) से _________ (नए पते का उल्लेख करें) में स्थानांतरित हो गया है। इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि भविष्य में किसी भी भ्रम से बचने के लिए कृपया अपने रिकॉर्ड में मेरा पता अपडेट करें। आवश्यकताओं के अनुसार, कृपया इस आवेदन के साथ संलग्न आवश्यक दस्तावेज प्राप्त करें।
कृपया, आवश्यक कार्य करें और मुझे उसी के साथ पुष्टि करें। यदि इस मामले के संबंध में आपका कोई प्रश्न या चिंता है तो कृपया मुझे नीचे दिए गए संपर्क विवरण पर कॉल करें।
सादर,
___________ (हस्ताक्षर),
___________ (नाम),
___________ (बैंक खाता संख्या),
___________ (संपर्क विवरण)