Home » Application

Application

वाहन के फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन – Application for Fitness Certificate of Vehicle in Hindi

सेवा में ,
प्रभारी अधिकारी,
_________ (विभाग का नाम),
_________ (प्राधिकरण का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: पंजीकरण संख्या ______________ (वाहन पंजीकरण संख्या) वाले वाहन के फिटनेस प्रमाण पत्र के लिए आवेदन
आदरणीय महोदय/महोदया,
आपको नम्रतापूर्वक सूचित किया जाता है कि मैं ___________ (नाम) हूं और मैं ___________ (वाहन का नाम) का मालिक हूं, जिसकी पंजीकरण संख्या ___________ (पंजीकरण संख्या का उल्लेख है) और मैं यह पत्र आपसे अनुरोध करने के लिए लिख रहा हूं कि कृपया मुझे फिटनेस प्रमाण पत्र जारी करें। उक्त वाहन की।
आवश्यकताओं के अनुसार, मैं इसके लिए _______ (विधिवत भरा हुआ फॉर्म / फोटो / वाहन पंजीकरण प्रमाणीकरण की प्रति / कोई अन्य आवश्यक दस्तावेज) संलग्न कर रहा हूं।
मैं जल्द से जल्द आपकी प्रतिक्रिया की प्रतीक्षा कर रहा हूं। किसी भी प्रश्न के लिए, आप मुझसे _________ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क नंबर का उल्लेख करें)।
आपका धन्यवाद,
आपका वास्तव में,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (वाहन पंजीकरण संख्या),
________ (संपर्क संख्या)

प्राथमिक शिक्षक पद के लिए आवेदन पत्र – Application for the Post of Primary Teacher in Hindi

सेवा में,
प्रधानाचार्य जी,
________ (विद्यालय का नाम),
________ (विद्यालय का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: प्राथमिक शिक्षक के लिए आवेदन
प्रिय महोदय/महोदया,
अत्यंत सम्मान के साथ, मेरा नाम _______ (नाम) है और मैं यह पत्र रिक्त नौकरी की स्थिति के संबंध में लिख रहा हूं जो आपके विद्यालय में _________ (उल्लेख – प्राथमिक शिक्षक) के पद के लिए उपलब्ध है अर्थात _________ (स्कूल का नाम)।
आदरणीय, मुझे उपलब्ध रिक्त पद के बारे में _________ (समाचार पत्र / पत्रिका / कोई अन्य) में जारी विज्ञापन के माध्यम से पता चला। मैं यह बताना चाहता हूं कि मैंने _____% (प्रतिशत) अंकों के साथ ______ (परीक्षा) को _____ (पाठ्यक्रम प्रमाण पत्र) प्राप्त किया है। मैंने ________% (प्रतिशत) हासिल करते हुए _________ (डिग्री का उल्लेख करें) योग्यता प्राप्त की है।
इसके अलावा, मुझे छात्रों को पढ़ाना बहुत पसंद है। मेरा मानना ​​है कि बच्चों के साथ रहने से मुझे असली खुशी मिलती है। मैं इस पत्र के माध्यम से उपलब्ध रिक्ति के लिए आवेदन करना चाहता हूं। कृपया मेरे आवेदन पर विचार करें और इस पत्र के साथ संलग्न बायोडाटा खोजें।
मैं आपकी तरह की प्रतिक्रिया के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा। यदि कोई प्रश्न उठता है, तो आप मुझसे _____ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क नंबर का उल्लेख करें)।
धन्यवाद,
_________ (हस्ताक्षर),
_________ (नाम),
_________ (संपर्क नंबर)

स्कूल में नौकरी वेकन्सी के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य को आवेदन पत्र लिखें – How to Write an Application to the School Principal for Job Vacancy in School in Hindi

स्कूल में नौकरी के लिए प्रधानाचार्य को नमूना आवेदन
ऐसे पत्र या तो इच्छुक या अनुभवी शिक्षकों द्वारा किसी भी स्कूल में नौकरी पाने के लिए लिखे जाते हैं। शिक्षक इस तरह के आवेदन मुख्य रूप से उस स्कूल के प्रिंसिपल या स्कूल के एचआर को लिखते हैं, जिसमें वे उस विशेष विषय में अपनी विशेषज्ञता बताते हैं जिसे वे पढ़ाना चाहते हैं। एक आवेदन लिखते समय, वे अपने व्यवहार संबंधी लक्षण जैसे विनम्र स्वभाव, अच्छा व्यवहार, बच्चों से समानता आदि शामिल कर सकते हैं। उन्हें उस विशेष पद के लिए आवश्यक योग्यताएं भी देनी होंगी।
स्कूल में नौकरी रिक्ति के लिए स्कूल के प्रधानाचार्य को पत्र के लिए नमूना आवेदन टेम्पलेट:

प्रधानाचार्य को ,
_____ (स्कूल का नाम),
_____ (स्कूल का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: टीचिंग जॉब के लिए आवेदन
प्रिय महोदय/महोदया,
मेरा नाम _______ (आपका नाम) है और मैं _______ (विषय का नाम) शिक्षक हूं। मैं पिछले ______ (अवधि) से _____ स्कूल में पढ़ा रहा हूँ। मैंने _________ (कॉलेज/विश्वविद्यालय का नाम) से _________ (विषय) में ________ (वर्ष का उल्लेख) में अपना स्नातक पूरा कर लिया है और ________ (कॉलेज / विश्वविद्यालय का नाम) से ________% (प्रतिशत) के साथ ________ (योग्यता) किया है।
मानदंड के अनुसार, मैंने ________% (प्रतिशत) अंकों के साथ ________ (परीक्षा) उत्तीर्ण की है, ______ में ________% (प्रतिशत) प्राप्त किया है (शिक्षा विवरण का उल्लेख करें)। परिणाम प्राप्त करने का मेरा ट्रैक रिकॉर्ड लगभग ________ (उल्लेख) रहा है। साथ ही, जैसा कि मैं बच्चों से प्यार करता हूं, वे वास्तव में मेरे आसपास खुश रहते हैं और हमेशा सीखने के लिए तैयार रहते हैं।
जैसा कि मुझे हाल ही में आपके स्कूल में ________ (विषय) शिक्षक की रिक्ति के बारे में पता चला है, मैं इसके लिए आवेदन कर रहा हूं। कृपया मेरे आवेदन पर विचार करें और आवेदन के साथ संलग्न बायोडाटा खोजें।
जल्द ही सकारात्मक प्रतिक्रिया की उम्मीद है। आप मुझसे ______ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क नंबर का उल्लेख करें)।
धन्यवाद और सादर
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम)
________ (संपर्क नंबर)

छात्र इंटर्नशिप आवेदन पत्र – Student Internship Application Letter Sample in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: इंटर्नशिप के लिए आवेदन
महोदय/महोदया,
सबसे विनम्रता से, मैं ________ (नाम) हूं और मैं ________ (कॉलेज का नाम) से _________ (पाठ्यक्रम का नाम) का पीछा करने वाला _________ (वर्ष) का छात्र हूं।
मैं यह बताना चाहूंगा कि मैं आपकी प्रतिष्ठित कंपनी के साथ इंटर्नशिप में भाग लेने के लिए उत्सुक हूं। मेरे पाठ्यक्रम के अनुसार, मुझे एक _______ (अवधि – 6 सप्ताह / 6 महीने) लंबी इंटर्नशिप में भाग लेना है और उसी के लिए एक प्रमाण पत्र प्राप्त करना है और आपकी प्रतिष्ठित कंपनी मेरे इंटर्नशिप कार्यक्रम के लिए सही विकल्प होगी। यह निश्चित रूप से मेरे पेशेवर जीवन में मूल्य जोड़ देगा और निश्चित रूप से मेरे काम में कौशल जोड़ देगा।
इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मुझे अपनी कंपनी में इंटर्नशिप कार्यक्रम में भाग लेने की अनुमति दें। मुझे विश्वास है कि आप मेरे अनुरोध को स्वीकार करेंगे और मुझे इंटर्नशिप में भाग लेने की अनुमति देंगे। मैं आपकी तरह के समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा।
आपका सच,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

छुट्टी के बाद ज्वाइनिंग रिपोर्ट के लिए पत्र – Joining Report Application After Leave in Hindi

सेवा में,
मानव संसाधन प्रबंधक,
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: ज्वाइनिंग रिपोर्ट
प्रिय महोदय/महोदया,
उचित सम्मान के साथ, मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं _________ (विभाग) में कर्मचारी आईडी _________ (कर्मचारी आईडी संख्या) के साथ काम कर रहा हूं।
मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैंने _________ (छुट्टी का प्रकार- आकस्मिक/बीमार/मातृत्व/पितृत्व/विश्राम/कोई अन्य) छुट्टी __/__/____ (तारीख) से __/__/____ (तारीख) तक के लिए ली है। कारण __________ (कारण) और मैं इसके द्वारा __/__/____ (तारीख) से __:____ (समय) पर खुद को ड्यूटी पर रिपोर्ट करता हूं।
मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरा आवेदन स्वीकार करें और मुझे कार्यालय में शामिल होने की अनुमति दें।
धन्यवाद,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

परिवहन सुविधा रद्द करने के लिए एप्लीकेशन – Application for Cancellation of Transport Facility in Hindi

सेवा में,
________ (रिसीवर का नाम),
________ (रिसीवर का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: परिवहन सुविधा को रद्द करना
प्रिय महोदय/महोदया,
मेरा नाम __________ (नाम) है और मैं आपसे अनुरोध करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं कि कृपया उस परिवहन सुविधा को बंद कर दें जो मैं ________ (पिक अप पॉइंट) से लेने के लिए ले रहा हूं। मैं _______ मार्ग से यात्रा कर रहा हूं। ______ (कैब/बस/कोई अन्य) मुझे __:__ (समय) पर लेने के लिए इस्तेमाल करते थे।
मैं इस सेवा को _________ के रूप में बंद करने के लिए तैयार हूं (अब और आवश्यक/स्थानांतरित/कोई अन्य नहीं)। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरे अनुरोध पर जल्द से जल्द कार्रवाई करें और मैं बहुत आभारी रहूंगा। मैं रद्द करने के लिए सभी आवश्यक औपचारिकताओं के साथ आगे बढ़ने के लिए तैयार हूं।
भवदीय
__________ (हस्ताक्षर),
__________ (नाम),
__________ (संपर्क नंबर)

वाहन पंजीकरण (आर सी) के खोने पर एप्लीकेशन – Vehicle Registration Certificate Lost Application in Hindi

सेवा में ,
कार्यालय प्रभारी,
__________ (पुलिस स्टेशन का नाम),
__________ (पुलिस स्टेशन का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख),
विषय: वाहन पंजीकरण प्रमाण पत्र के गुम होने की सूचना देना
आदरणीय महोदय/महोदया,
उचित सम्मान के साथ, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैं _______ (नाम) हूं और मैं ________ (पता / इलाका) में रहता हूं।
मैं विनम्रतापूर्वक कहना चाहूंगा कि मेरे वाहन का पंजीकरण प्रमाणपत्र खो गया है। यह आरसी वाहन संख्या __________ (वाहन संख्या), मॉडल __________ (वाहन मॉडल), __________ (वाहन बनाने) के लिए पंजीकृत है और मेरे नाम यानी ________ (आपका नाम) में पंजीकृत है। मैं पिछले _______ (अवधि – दिन/सप्ताह/महीने) के लिए उपर्युक्त पंजीकरण प्रमाणपत्र नहीं ढूंढ पा रहा हूं। यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज होने के कारण मेरे लिए चिंता का विषय बनता जा रहा है।
अतः मेरा आपसे अनुरोध है कि कृपया इसके बारे में शिकायत दर्ज करने की कृपा करें। मैं आपकी त्वरित प्रतिक्रिया के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा। यदि कोई प्रश्न उठता है, तो आप मुझसे __________ (संपर्क नंबर) पर संपर्क कर सकते हैं।
धन्यवाद,
_________ (हस्ताक्षर)
_________ (आपका नाम),
_________ (पता),
_________ (संपर्क नंबर)

बिजली बिल में नाम सुधार के लिए आवेदन पत्र – Application for Correction of Name in Electricity Bill in Hindi

सेवा में,
________ (रिसीवर का विवरण),
________ (नाम),
________ (पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: बिजली बिल में नाम का सुधार
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं, _________ (नाम), S/o, W/o, D/o, ________ (नाम) इस पत्र को बिजली कनेक्शन वाले खाता संख्या ________ (खाता संख्या) के संदर्भ में लिखता हूं।
मैं यह बताना चाहता हूं कि उपर्युक्त बिजली कनेक्शन ______ (पते) पर मेरे नाम यानी __________ (नाम) पर किया गया है और बिजली बिल ________ (बिल प्राप्त होने की तारीख) को _________ (ऑनलाइन / ऑफलाइन) के माध्यम से प्राप्त हुआ है। लेकिन बिजली बिल में जो नाम लिखा है वह गलत है। ___________ (गलत नाम) बिल पर छपा हुआ आता है जो गलत है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरे नाम की वर्तनी को ________ (सही वर्तनी) में सुधारें।
मैं आपकी तरह के रेफरल के लिए ________ (आईडी प्रूफ / निवास का प्रमाण / कोई अन्य प्रासंगिक दस्तावेज) की एक प्रति संलग्न कर रहा हूं। इसके अलावा, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि आने वाले समय में किसी भी भ्रम को रोकने के लिए कृपया इसे जल्द से जल्द देखें।
आपको धन्यवाद,
_________ (हस्ताक्षर),
_________ (नाम),
_________ (संपर्क नंबर)

क्लोकरूम की चाबी गुम होने पर पत्र – Cloakroom Key Lost Application in Hindi

(प्रेषक का विवरण)
____________
____________
____________
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
(रिसीवर का विवरण)
____________
____________
_________
विषय: लॉस्ट क्लोकरूम की
प्रिय महोदय / महोदया
मैं आपके ___________ (क्लोकरूम स्थान) में लॉकर नंबर _________ (लॉकर नंबर) का धारक हूं। मैं आपको यह सूचित करने के लिए यह पत्र लिख रहा हूं कि _________ (यात्रा/कोई अन्य) के दौरान __/__/____ (तारीख) को मैंने अपनी अलमारी की चाबी खो दी है।
जब मैं अपनी जेब के लिए पहुँचा तो मैंने खोई हुई चाबी देखी, और चाबी वहाँ नहीं थी। मैंने तुरंत इस मामले की सूचना _______ (क्लोकरूम प्रभारी) को दी और वे तब से इस मामले को देख रहे हैं। मेरे अलमारी में कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज और चीजें हैं और यह केवल कुंजी के माध्यम से ही पहुंचा जा सकता है। मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि अगर कोई मेरी खोई हुई चाबी की मदद से लॉकर तक पहुंचने की कोशिश करता है तो सावधानी बरतें। मैं आपसे एक अतिरिक्त चाबी जारी करने की प्रक्रिया के बारे में मार्गदर्शन करने का अनुरोध करता हूं या कृपया मुझे अलमारी खोलने की प्रक्रिया के बारे में बताएं।
मुझे आशा है कि आप तत्काल कार्रवाई करेंगे और सुनिश्चित करेंगे कि कोई भी इसका उपयोग तब तक न करे जब तक कि मैं स्वयं लॉकर का उपयोग नहीं करता, उचित सत्यापन के बाद। मैंने इस आवेदन के साथ लॉकर से संबंधित प्रासंगिक विवरण संलग्न किए हैं। मुझे आपकी ओर से तत्काल उत्तर की प्रतीक्षा है।
आपको अग्रिम धन्यवाद।
साभार,
_________ (आपका नाम)
_________ (संपर्क विवरण)

छात्रावास सीट रद्द करने के लिए आवेदन पत्र – Application for Hostel Seat Cancellation in Hindi

सेवा में,
________ (रिसीवर का नाम),
________ (रिसीवर का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: छात्रावास की सीट रद्द करने का अनुरोध
आदरणीय महोदय/महोदया,
अत्यंत सम्मान के साथ, मैं यह बताना चाहता हूं कि __/__/____ (तारीख) को, मैंने आपके छात्रावास में कमरे के लिए बुकिंग की है अर्थात _________ (छात्रावास का नाम) जिसमें बुकिंग आईडी __________ (बुकिंग आईडी) है। मेरा नाम ________ है (नाम)
मैं आपको यह सूचित करने के लिए लिखता हूं कि _________ (बुकिंग रद्द करने का कारण) के कारण मैं छात्रावास सेवाओं का उपयोग नहीं कर पाऊंगा। आदरणीय, मुझे कमरा नंबर ___________ (कमरा नंबर) आवंटित किया गया है और इसलिए, मैं आपसे अनुरोध करता हूं कि कृपया मेरी छात्रावास बुकिंग रद्द कर दें।
मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि अगर मेरा कमरा किसी और को सौंप दिया जाता है तो मुझे कोई समस्या नहीं है।
धन्यवाद,
__________ (आपका नाम),
__________ (पता),
__________ (संपर्क नंबर)