Home » Apology Letters

Apology Letters

गलत पार्किंग के लिए माफी पत्र – Sample Letter of Apology for Wrong Parking in Hindi

सेवा में, __________ (नाम), __________ (पता) दिनांक: __/__/____ (तारीख) विषय: गलत पार्किंग के लिए माफी। आदरणीय महोदय/महोदया, मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं यह पत्र गलत पार्किंग शिकायत के संदर्भ में लिख रहा हूं जो मेरे नाम पर ______ (स्थान) पर हुई घटना के लिए दर्ज की गई थी। आदरणीय, उपर्युक्त पार्किंग __/__/____ (तारीख) …

गलत पार्किंग के लिए माफी पत्र – Sample Letter of Apology for Wrong Parking in Hindi Read More »

लापरवाह ड्राइविंग के लिए माफी पत्र – Apology Letter for Reckless Driving in Hindi

सेवा में,
__________ (व्यवस्थापक प्रबंधक),
___________ (कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: लापरवाह ड्राइविंग टिकट के लिए माफी
आदरणीय महोदय/महोदया,
मैं __________ (आपका नाम), ________ के रूप में काम कर रहा हूं (अपने पद का उल्लेख करें) यह पत्र कंपनी के वाहन चलाते समय __/__/___ को जारी किए गए लापरवाह ड्राइविंग टिकट के संदर्भ में लिखता हूं। मुझ पर _________ (ओवर-स्पीडिंग/लापरवाह ड्राइविंग/लापरवाह ड्राइविंग/अन्य) का आरोप लगाया गया है।
मैं अपनी गलती को स्वीकार करता हूं और विनम्रतापूर्वक माफी मांगता हूं।
घटना का विवरण निम्नलिखित है –
दिनांक: __/__/____
स्थान: _______
समय: __:__
वाहन संख्या: ______
टिकट संख्या: _____
मैं इसके लिए आपकी तरह की क्षमा चाहता हूँ। मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि भविष्य में इसे दोहराया नहीं जाएगा। साथ ही, मैं कंपनी को मेरे वेतन से टिकट शुल्क डेबिट/वसूली करने की अनुमति देता हूं।
साभार,
________ (हस्ताक्षर),
________ (नाम),
________ (संपर्क नंबर)

गलत संग्रह पत्र के लिए माफी पत्र – Apology Letter for Wrong Collection Letter in Hindi

संदर्भ। सं. ___________ (संदर्भ संख्या का उल्लेख करें)
सेवा में,
_________, (नाम)
_________, (कंपनी का नाम)
_________ (कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: गलत संग्रह पत्र भेजने के लिए क्षमा याचना
प्रिय __________ (प्राप्तकर्ता के नाम का उल्लेख करें),
मेरा नाम ____________ (नाम) है और मैं यह पत्र __/__/____ (तारीख) को प्राप्त भुगतान संग्रह पत्र के संदर्भ में लिख रहा हूं, जिसमें संदर्भ संख्या ________ (संदर्भ संख्या का उल्लेख करें) है।
सबसे पहले, मैं आपको लंबित राशि के गलत विवरण के साथ पत्र भेजने के लिए क्षमा चाहता हूं। पत्र में कहा गया है कि आपके पास ___________ (राशि का उल्लेख करें) का भुगतान लंबित है, लेकिन लेखा विभाग का कहना है कि भुगतान __________ (प्राप्त/देय नहीं/अन्य) किया गया है। मैं समझता हूं कि ग्राहकों द्वारा इस तरह की गैर-व्यावसायिकता की सराहना नहीं की जाएगी। जो कुछ भी हुआ वह लापरवाही और अज्ञानता का संकेत था। मैं भविष्य में इस तरह के कृत्यों को रोकने के लिए सुनिश्चित करता हूं।
मुझे हुई अनुचित असुविधा के लिए मैं क्षमा चाहता हूँ और आपसे क्षमा चाहता हूँ। हम, _________ (कंपनी के नाम का उल्लेख करें) के रूप में, आपको एक नियमित ग्राहक के रूप में रखने के लिए आभारी हैं। यदि आप हमसे संपर्क करना चाहते हैं, तो आप हमसे ___________ पर संपर्क कर सकते हैं (संपर्क नंबर का उल्लेख करें)।
के लिए,
__________ (कंपनी का नाम),
__________ (हस्ताक्षर / टिकट),
__________ (आपका नाम)
__________ (पदनाम)

नकदी की कमी के लिए माफी पत्र – Apology Letter for Cash Shortage in Hindi

सेवा में,
_____________ (पदनाम)
_____________ (कंपनी का नाम)
_____________ (पता)
दिनांक: __/__/_______ (तारीख)
विषय: माफी पत्र
आदरणीय महोदय/महोदया,
यह पत्र हमारे ___________ (विभाग) द्वारा __/__/____ (तारीख) को प्राप्त शिकायत पत्र के संदर्भ में है। नकदी की कमी के कारण आपको हुई असुविधा के लिए मुझे खेद है। मैं आपको बताना चाहता हूं कि यह पूरी तरह से अनजाने में हुआ था।
मैं स्वीकार करता हूं कि इस मुद्दे के कारण कंपनी को बहुत परेशानी का सामना करना पड़ा है और इसके परिणामस्वरूप _________ (कार्य/परियोजना/कोई अन्य) पूरा नहीं हो सकता है। मैंने लेखा विभाग के साथ जांच की है और मुझे बताया है कि पर्याप्त नकदी उपलब्ध कराई जाएगी।
इसलिए, मैं आपसे क्षमा चाहता हूं और मैं यह सुनिश्चित करूंगा कि भविष्य में इस तरह की घटनाएं दोबारा न हों। यदि आप इस मामले के बारे में और चर्चा करते हैं, तो आप मुझसे _________ (संपर्क विवरण) पर संपर्क कर सकते हैं।
सादर,
_____________ (हस्ताक्षर)
_____________ (नाम)
_____________ (पदनाम)

गलत पार्किंग के लिए माफी पत्र – Apology Letter for Wrong Parking in Hindi

सेवा में,
__________ (रिसीवर का नाम),
__________ (रिसीवर का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: गलत पार्किंग के लिए माफी
आदरणीय महोदय/महोदया,
मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं यह पत्र गलत पार्किंग शिकायत के संदर्भ में लिख रहा हूं जो मेरे नाम पर दर्ज किया गया था, ______ (स्थान) पर हुई घटना के लिए
आदरणीय, उपरोक्त पार्किंग __/__ को की गई थी /____ (तारीख) वाहन पंजीकरण संख्या _________ (वाहन संख्या) और अनजाने में था। _________ (गलत पार्किंग के कारण का उल्लेख करें) के कारण, मैंने अपना वाहन __________ (अवधि का उल्लेख करें) की अवधि के लिए पार्क किया। इसलिए, मैं अवैध रूप से वाहन पार्क करने के लिए माफी मांगता हूं।
मैं इसके लिए आपसे क्षमा चाहता हूं और मैं आपके इस समर्थन के लिए अत्यधिक आभारी रहूंगा।
आपका सही मायने में,
___________ (हस्ताक्षर)
___________ (आपका नाम),
______________ (संपर्क नंबर)

देर से शुल्क जमा करने के लिए शिक्षक को माफी पत्र – Apology Letter to Teacher for Late Fee Submission in Hindi

सेवा में,
कक्षा शिक्षक,
_________ (शिक्षक का नाम)
_________ (स्कूल का नाम),
_________ (स्कूल का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
से,
_________ (छात्र का नाम)
विषय: माफी पत्र शुल्क का विलंबित भुगतान
आदरणीय महोदय/महोदया,
सबसे नम्रतापूर्वक और सम्मानपूर्वक, मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मेरा नाम __________ (छात्र का नाम) है और मैं आपके सम्मानित स्कूल में कक्षा ________ (कक्षा) का छात्र हूं, जिसका रोल / पंजीकरण संख्या __________ (रोल नंबर) है।
मैं यह पत्र मेरे द्वारा किए गए शुल्क भुगतान में देरी के लिए माफी माताजीगने के लिए लिख रहा हूँ। मैं आपको सूचित करना चाहता हूं कि मैं माता-पिता के _______ (कुछ आपातकालीन भुगतान / वेतन मुद्दे / विलंबित वेतन जमा / कोई अन्य – कृपया उल्लेख करें) के कारण _________ (तिमाही / माह / वर्ग का उल्लेख करें) के लिए शुल्क जमा करने में विफल रहा।
मेरे द्वारा देय शुल्क का भुगतान __/__/____ (दिनांक और माह) तक किया जाएगा, और मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि कोई और देरी न हो। इस संबंध में, कृपया शुल्क के विलंब से भुगतान के लिए मेरे क्षमायाचना पत्र पर विचार करें।

आपको विश्वासपूर्वक/ईमानदारी से धन्यवाद ,
__________ (नाम),
__________ (हस्ताक्षर),
__________ (संपर्क नंबर)

चेक बाउंस के लिए बैंक द्वारा ग्राहक को माफी पत्र – Apology Letter from Bank to Customer for Cheque Bounce in Hindi

से,
______________ (पदनाम),
______________ (बैंक का नाम),
______________ (बैंक का पता),
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
सेवा में,
______________ (ग्राहक का नाम),
______________ (ग्राहक का पता),
विषय: चेक बाउंस के लिए माफी
आदरणीय महोदय/महोदया,
नम्रतापूर्वक आपको सूचित किया जाता है कि, मेरा नाम _________ (नाम) है और मैं ______________ (स्थान) शाखा में _________ (पदनाम) हूं।
मैं यह पत्र __/__/________ (तारीख) को जारी किए गए चेक नंबर ___________ (चेक नंबर का उल्लेख करें) के संदर्भ में लिख रहा हूं। मुझे आपको यह बताते हुए खेद हो रहा है कि हमारी ओर से __________ (चेक बाउंस का कारण बताएं) के कारण आपका चेक बाउंस हो गया।
इसलिए, कृपया इस पत्र को इस मामले में मेरी गहरी क्षमा के रूप में स्वीकार करें। आपको हुई असुविधा के लिए मुझे खेद है। यदि इस संबंध में आपके कोई प्रश्न हैं, तो कृपया मुझसे __________ (संपर्क विवरण) पर संपर्क करने में संकोच न करें।
तुम्हारी समझदारी के लिए धन्यवाद।
सादर,
______________ (आपका नाम)
______________ (पदनाम)
______________ (संपर्क विवरण)

अकादमिक कदाचार के लिए माफी पत्र – Apology Letter for Academic Misconduct in Hindi

प्रति,
प्रधानाचार्य जी,
___________ (स्कूल/कॉलेज का नाम),
___________ (स्कूल/कॉलेज का पता)
दिनांक: __/__/_____ (तारीख)
विषय: कदाचार के लिए माफी (कदाचार का विवरण)
आदरणीय महोदय/महोदया,
सम्मान के साथ, मेरा नाम ___________ (नाम) है और मैं आपके प्रतिष्ठित __________ (स्कूल/कॉलेज) के __________ (कक्षा/विभाग) का छात्र हूं। मेरा रोल नंबर/छात्र आईडी नंबर ___________ है (अपना रोल नंबर/छात्र आईडी नंबर का उल्लेख करें)।
मैंने यह पत्र अपने द्वारा किए गए कदाचार के संबंध में आपके सामने अपनी ईमानदारी से क्षमा याचना प्रस्तुत करने के लिए लिखा है। मैं इसके लिए शर्मिंदा हूं और इस संबंध में आपसे क्षमा चाहता हूं। मैं यह सुनिश्चित करता हूं कि इसे दोबारा नहीं दोहराया जाएगा और स्कूल/कॉलेज परिसर में अपने व्यवहार में सुधार करने का वादा करता हूं।
कृपया मेरा क्षमायाचना पत्र स्वीकार करें।
भवदीय,
____________ (नाम),
____________ (रोल नंबर)

खराब व्यवहार के लिए कर्मचारी को माफी पत्र – Apology Letter to Employee for Bad Behavior in Hindi

सेवा में,
_________, (कर्मचारी का नाम)
_________, (विभाग)
_________, (कंपनी का नाम)
_________, (कंपनी का पता)
दिनांक: __/__/____ (तारीख)
विषय: माफी पत्र
प्रिय ________ (प्राप्तकर्ता का नाम),
मैं _________ (विभाग) विभाग के _________ (कंपनी का नाम) में _________ (स्थान) में ________ (व्यक्ति का नाम अनुपयुक्त व्यवहार करता हूं) द्वारा दिखाए गए अनुचित व्यवहार के लिए माफी मांगने के लिए यह पत्र लिखता हूं। दिनांक)।
हम समझते हैं कि किसी को भी इस तरह का व्यवहार नहीं करना चाहिए था और यह अव्यवसायिकता को दर्शाता है और अपमानजनक था। स्थिति पर विचार करने के बाद, हमने पाया कि जो कुछ भी हुआ वह __________ (कारण का उल्लेख करें) का परिणाम था। वही आसानी से टाला जा सकता था। हमारे कार्यालय में इसे बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं किया जाता है और हम इस नतीजे पर पहुंचे हैं कि ___________ (अपनी बात का उल्लेख करें)।
हम उसी के लिए क्षमा चाहते हैं।
सादर,
________ (हस्ताक्षर),
________ (आपका नाम),
________ (पदनाम)

बेटी से पिता को माफी पत्र – Apology Letter to Father from Daughter in Hindi

______________ (प्रेषक का नाम)
______________ (प्रेषक का पता)
दिनांक: __/__/________ (तारीख)
______________ (रिसीवर का नाम)
______________ (रिसीवर का पता)
विषय: माफी पत्र
प्रिय पिता,
मैं यह पत्र अतीत में किए गए कार्यों के बारे में अपनी गहरी भावनाओं को व्यक्त करने के लिए लिख रहा हूं। मुझे अपनी गलती का एहसास हो गया है और मैं मानता हूं कि मैं पूरी तरह से गलत था ________ (माफी का कारण)। मुझे __________ के लिए खेद है (माफी के लिए कारण का उल्लेख करें)।
मैं चाहता था कि आपको पता चले कि आप हमेशा एक महान पिता रहे हैं। आपने हमेशा मेरे बुरे समय में मेरा साथ दिया है। कृपया, मेरी क्षमायाचना स्वीकार करें और इस बार मुझे क्षमा करें। मैं आपसे वादा करता हूं कि मैं उन गलतियों को फिर कभी नहीं दोहराऊंगा।
आपकी प्यारी बेटी,
___________ (नाम)